7th Pay Commission DA Hike: सरकारी कर्मचारियों की बल्ले-बल्ले! इस बार DA में हुई 6% की जबरदस्त बढ़ोतरी, सरकार ने किया ऐलान

0
43


DA Hike Latest News: सरकारी कर्मचारियों के लिए अगस्त महीना जबरदस्त खुशियां लेकर आया है. कर्मचारियों के डीए में इस बार बम्पर बढ़ोतरी हुई है. मध्य प्रदेश, गुजरात के बाद छत्तीसगढ़ सरकार ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों को बड़ी सौगात देने का ऐलान किया है. छत्तीसगढ़ कीभूपेश बघेल सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 6 फीसदी की शानदार बढ़ोतरी का ऐलान किया है. राज्य सरकार के इस बड़े फैसले के बाद यहां के सरकारी कर्मचारियों को 28 फीसदी महंगाई भत्ता मिलेगा. इस फैसले से 3.8 लाख सरकारी कर्मचारियों को फायदा मिलेगा.

सरकार ने किया बड़ा ऐलान 

गौरतलब है कि सरकारी कर्मचारी 7वें वेतन आयोग के तहत 22 फीसदी और छठे वेतन आयोग के तहत 174 फीसदी महंगाई भत्ते का लाभ ले रहे थे. लेकिन अब 7वें वेतन आयोग के तहत 6 फीसदी और छठे वेतन आयोग के तहत 15 फीसदी महंगाई भत्ता बढ़ाया गया है. ये बढ़ोतरी 1 अगस्त 2022 से लागू हो जाएगी. सरकार के इस फैसले से सरकारी खजाने पर 2,160 करोड़ रुपये का भार पड़ेगा.

गौरतलब है कि अभी हल ही में15 अगस्त को गुजरात सरकार ने राज्य में होने वाले विधानसभा चुनावों पहले कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का ऐलान किया था. गुजरात सरकार ने सातवें वेतन आयोग की सिफारिशों के तहत महंगाई भत्ते में 3 फीसदी की बढ़ोतरी कर दी जो एक जनवरी 2022 से लागू माना जाएगा. इससे पहले त्रिपुरा ( Tripura) और मध्य प्रदेश की राज्य सरकारें भी महंगाई भत्ता बढ़ाने का ऐलान कर चुकी है.

केंद्रीय कर्मचारियों का भी बढ़ेगा DA!

आपको बता दें कि जहां त्रिपुरा ( Tripura) की बीजेपी सरकार ने राज्य के सरकारी कर्मचारियों ( State Government Emlpoyees) का महंगाई भत्ता ( Dearness Allowance) 5 फीसदी बढ़ाया है. इससे पहले, वहीं, मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी राज्य के सरकारी कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में 3% की बढ़ोतरी करते हुए इसे 31 फीसदी से बढ़ाकर 34 फीसदी कर दिया. बताया जा रहा है कि आने वाले कुछ दिनों में केंद्रीय कर्मचारियों का भी महंगाई भत्ता 34 फीसदी से ऊपर बढ़ाकर 38 से 39 फीसदी किया जा सकता है. दरअसल, AICPI के आंकड़ों के आधार पर मोदी सरकार जल्द ही महंगाई भत्ता बढ़ाने पर फैसला ले सकती है.





Source link