9 डिपार्टमेंट्स में 20 हजार पोस्ट के लिए वैकेंसी: SSC, राजस्थान हाईकोर्ट, CRPF में भी भर्तियां; सितंबर तक कर सकते हैं अप्लाई

0
86


जयपुर3 घंटे पहले

केंद्र और राज्य सरकार के 9 विभागों में 20 हजार पदों पर बंपर भर्तियां निकली हैं। जिसके लिए 10वीं पास से लेकर ग्रेजुएट कैंडिडेट्स अप्लाई कर सकेंगे। इनमें राजस्थान हाईकोर्ट में 2756, स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) में 4300, हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड में 120, BSF में 1312, गृह मंत्रालय में 48, पुलिस में 560, इंडियन कोस्ट गार्ड में 71, बिहार तकनीकी सेवा आयोग में 10,709 और नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी में 99 पदों पर भर्तियां की जाएंगी।

राजस्थान हाईकोर्ट में 2756 पदों पर बंपर वैकेंसी निकली है। जिसके तहत राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी, तालुका कानूनी सेवा समितियों, लोक अदालत सेवा प्राधिकरण, जिला न्यायालय और जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण, जूनियर न्यायिक सहायक (JJA), जूनियर असिस्टेंट (JA) और क्लर्क ग्रेड II के पदों पर भर्तियां की जाएगी। भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट 23 सितम्बर तक अप्लाई कर सकते है।

कुल पदों की संख्या

  • जूनियर न्यायिक सहायक (राजस्थान उच्च न्यायालय) – 320
  • क्लर्क ग्रेड II (राजस्थान राज्य न्यायिक अकादमी) – 04
  • जूनियर असिस्टेंट (राज्य विधिक सेवा प्राधिकरण) – 18
  • क्लर्क ग्रेड II (नॉन टीएसपी) जिला न्यायालय – 1985
  • क्लर्क ग्रेड II (टीएसपी) जिला न्यायालय – 69
  • जूनियर असिस्टेंट गैर टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 343
  • जूनियर असिस्टेंट टीएसपी (तालुका कानूनी सेवा समितियों और लोक अदालत सहित जिला कानूनी सेवा प्राधिकरण) – 17

योग्यता

भारत में कानून द्वारा स्थापित किसी भी विश्वविद्यालय या संस्थान से किसी भी विषय में ग्रेजुएट होना चाहिए। इसके साथ ही कंप्यूटर का नॉलेज भी होना चाहिए।

सैलरी

सिलेक्ट होने पर कैंडिडेट्स को हर महीने 20 हजार 800 रुपए से लेकर 65 हजार 900 रुपए तक सैलरी दी जाएगी।

आयु सीमा

राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 में शामिल होने के लिए कैंडिडेट की न्यूनतम आयु सीमा में 18 साल से 40 साल के बीच होनी चाहिए। इस भर्ती में आवेदन करने जा रहे कैंडिडेट्स की आयु की गणना 01 जनवरी 2022 को आधार मानकर की जाएगी। इसके साथ ही जो कैंडिडेट्स आरक्षित वर्गों से संबंध रखते हैं। उन्हें ऊपरी आयु सीमा में छूट सरकार के नियमों के अनुसार दी जाने वाली है।

फीस

राजस्थान हाईकोर्ट एलडीसी भर्ती 2022 के लिए सामान्य वर्ग / अन्य पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (क्रीमीलेयर श्रेणी)/अन्य राज्य के कैंडिडेट्स से 500 रुपए।

राजस्थान राज्य के अन्य पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी) / अति पिछड़ा वर्ग (नॉन क्रीमीलेयर श्रेणी)/आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के कैंडिडेट्स से 400 रुपए। जबकि राजस्थान राज्य के अनुसूचित जाति/ अनुसूचित जनजाति के आवेदक/ दिव्यांगजन कैंडिडेट्स से 350 रुपए फीस वसूली जाएगी।

स्टाफ सिलेक्शन कमीशन (SSC) ने सीआरपीएफ, दिल्ली पुलिस समेत केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल में 4300 पदों पर बम्पर वैकेंसी निकली है। जिसके लिए ग्रेजुएट कैंडिडेट्स SSC की ऑफिशियल वेबसाइट https://ssc.nic.in/ पर जाकर 30 अगस्त तक अप्लाई कर सकते हैं।

इन विभागों में होगी भर्ती

  • दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (कार्यकारी) पुरुष: 228 पद
  • दिल्ली पुलिस में सब-इंस्पेक्टर (कार्यकारी) महिला: 112 पद
  • सीएपीएफ बीएसएफ में सब-इंस्पेक्टर (जीडी): 353 पद
  • सीएपीएफ सीआईएसएफ में सब-इंस्पेक्टर (जीडी): 86 पद
  • सीएपीएफ सीआरपीएफ में सब-इंस्पेक्टर (जीडी): 3112 पद
  • सीएपीएफ आईटीबीपी में सब-इंस्पेक्टर (जीडी): 191 पद
  • सीएपीएफ एसएसबी में सब-इंस्पेक्टर (जीडी): 218 पद

योग्यता
कैंडिडेट के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या संस्थान से ग्रेजुएट की डिग्री होनी चाहिए। कैंडिडेट की आयु सीमा 1 जनवरी, 2022 तक 20 से 25 वर्ष होनी चाहिए। आरक्षित श्रेणियों के लिए अधिकतम आयु सीमा में छूट दी गई है।

आवेदन शुल्क
भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए सामान्य वर्ग उम्मीदवारों को 100 रुपए का शुल्क जमा करना होगा। जबकि एससी/एसटी/ महिला उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क के भुगतान से छूट दी गई है।

सिलेक्शन
4300 पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा।

ऐसे करें अप्लाई
सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट ssc.nic.in पर जाएं।
अब उम्मीदवार होमपेज पर रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करें।
इसके बाद आवेदक पोर्टल पर लॉग इन करें और पद के लिए आवेदन करें।
अब उम्मीदवार दस्तावेज़ अपलोड करें, शुल्क का भुगतान करें और फॉर्म सबमिट करें।
अंत में उम्मीदवार फॉर्म का एक प्रिंट आउट निकाल लें।

इंडियन कोस्ट गार्ड ने असिस्टेंट कमांडेंट के 71 पदों पर वैकेंसी निकाली है। जिसमें जनरल ड्यूटी, कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस और टेक्निकल एंड लॉ एंट्री बैच में भर्ती की जाएगी है। इसके लिए कैंडिडेट्स इंडियन कोस्ट गार्ड की वेबसाइट joinindiancoastguard.gov.in पर जाकर 7 सितम्बर तक आवेदन कर सकते हैं।

सैलरी

असिस्टेंट कमांडेंट- 56,100.00 रुपये

योग्यता

जनरल ड्यूटी

कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ बैचलर डिग्री। इंटरमीडिएट मैथ्स और फिजिक्स सब्जेक्ट के साथ कम से कम 55 फीसदी अंकों से पास।

कॉमर्शियल पायलट लाइसेंस

फिजिक्स और मैथमेटिक्स के साथ कम से कम 55 फीसदी अंकों के साथ 12वीं पास।

टेक्निकल मैकेनिकल/इलेक्ट्रॉनिक्स

संबंधित ट्रेड में इंजीनियरिंग की डिग्री।

लॉ एंट्री

कम से कम 60 फीसदी अंकों के साथ एलएलबी पास।

सिलेक्शन प्रोसेस

असिस्टेंट कमांडेंट की भर्ती ऑल इंडिया मेरिट के आधार पर होगी। इसके लिए कई स्टेज की परीक्षा और टेस्ट होंगे।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

पंजाब पुलिस में सब इंस्पेक्टर के 560 पदों पर भर्ती निकली है। जिसके लिए 18 से 28 साल तक की उम्र के कैंडिडेट्स पंजाब पुलिस की वेबसाइट पर जाकर 30 अगस्त तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते है। कैंडिडेट्स का सिल्केशन कंप्यूटर टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

  • किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन किया हो।
  • इंटेलिजेंस कैडर के लिए ग्रेजुएशन के साथ आई टी में ओ लेवल सर्टिफिकेट या समकक्ष परीक्षा पास होना जरूरी है।

आयु सीमा

18 से 28 साल।

आवेदन शुल्क

जनरल कैटेगरी : 1500 रुपए

एक्स सर्विसमैन : 750 रुपए

ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी और पंजाब के बैकवर्ड क्लास के कैंडिडेट्स : 35 रुपए

सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का चयन कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम यानी सीबीटी परीक्षा, फिजिकल मेजरमेंट टेस्ट (पीएमटी) और फिजिकल स्क्रीनिंग टेस्ट (पीएसटी) के माध्यम से होगा।

गृह मंत्रालय के अंतर्गत आने वाली राष्ट्रीय जांच एजेंसी (NIA) सेक्शन ऑफिसर/ऑफिस सुपरिंटेंडेंट, असिस्टेंट सहित 48 पदों पर जॉब ऑफर कर रही है। इस नौकरी के लिए योग्य ऑफिसर्स ही आवेदन कर सकते हैं।

एनआईए में भर्ती चाहने वाले उम्मीदवार अपना भरा हुआ आवेदन फॉर्म इस विज्ञापन के रोजगार समाचार पत्र में प्रकाशित होने की तारीख से एक माह के अंदर जमा कर सकते हैं। एनआईए ने यह नोटिफिकेशन रोजगार समाचार पत्र में 13 अगस्त 2022 को प्रकाशित किया है।

वैकेंसी डिटेल्स

पद का नामपदों की संख्या

सेक्शन ऑफिसर/ऑफिस सुपरिंटेंडेंट 3
असिस्टेंट 9
अकाउंटेंट 1
स्टेनोग्राफर ग्रेड-1 23
अपर डिवीजन क्लर्क 12

सैलरी डिटेल्स

  • सेक्शन ऑफिसर/ऑफिस सुपरिंटेंडेंट- 44900 से 142400
  • असिस्टेंट- 35400 से 122400
  • अकाउंटेंट- 35400 से 122400
  • स्टेनोग्राफर ग्रेड-1-35400 से 122400
  • अपर डिवीजन क्लर्क- 25500 से 81000

ऐसे करें आवेदन

अधिकारियों के नोमिनेशन के साथ बायोडाटा, एपीएआर डोजियर की फोटोकॉपी, विभाग जांच/सतर्कता मंजूरी प्रमाण पत्र/अखंडता प्रमाण पत्र/पिछले 10 दिनों के दौरान अधिकारी पर लगाई गई बड़ी/छोटी सजा की डिटेल्स ‘एसपी (प्रशासन) एनआईए मुख्यालय, सीजीओ कॉम्प्लेक्स, लोधी रोड, नई दिल्ली -110003’ के पते पर उचित माध्यम से फॉरवर्ड किया जा सकता है। यह आवेदन ‘रोजगार समाचार पत्र’ में इस विज्ञापन के प्रकाशन की तारीख से 1 महीने के बाद नहीं किया जा सकेगा।

BSF में जाने का सपना देख रहे युवाओं के हेड कॉन्स्टेबल बनने का शानदार मौका आया है। बॉर्डर सिक्योरिटी फोर्स ने 1312 पदों के लिए भर्ती निकली है। जिसके लिए 10वीं पास कर चुके कैंडिडेट्स BSF की ऑफिशियल वेबसाइट bsf.gov.in पर जाकर 19 सितंबर तक अप्लाई कर सकते है। कैंडिडेट के सिलेक्शन रिटन टेस्ट फिजिकल टेस्ट के आधार पर होगा।

योग्यता

हेड कांस्टेबल (रेडियो ऑपरेटर) के पद पर आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से 10वीं पास और रेडियो और टेलीविजन, इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, डेटा प्रीपेरशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, डेटा एंट्री ऑपरेटर में 2 साल इंडस्ट्रीयल ट्रेनिंग इंस्टीट्यूट (ITI) या 12वीं PCM के साथ 60% अंकों के साथ पास होना जरुरी है।

हेड कांस्टेबल (रेडियो मैकेनिक) के पदों के लिए आवेदन करने वाले कैंडिडेट्स के पास किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास या रेडियो और टेलीविजन, जनरल इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर ऑपरेटर और प्रोग्रामिंग असिस्टेंट, डेटा प्रिप्रेशन और कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, इलेक्ट्रॉनिक्स, फिट या इंफो टेक्नोलॉजी और इलेक्ट्रॉनिक्स सिस्टम मेंटेनेंस, कॉमन इक्विपमेंट मेंटेनेंस, कंप्यूटर हार्डवेयर में 2 साल का आईटीआई सर्टिफिकेट के साथ ही किसी भी मान्यता प्राप्त संस्थान से नेटवर्क टेक्निशियन, मेक्ट्रोनिक्स, डाटा एंट्री ऑपरेटर या 12वीं PCM 60% अंकों के साथ पास होना जरुरी है।।

आयु सीमा

  • जनरल कैंडिडेट के लिए 18 से 25 वर्ष
  • आरक्षित श्रेणी के कैंडिडेट के लिए नियमानुसार छूट मिलेगी।

सैलरी

बीएसएफ के 1312 पदों पर सिलेक्ट हो जाने के बाद कैंडिडेट को सातवें वेतनमान 25500-81100 रुपए लेवल-4 के आधार पर सैलरी मिलेगी। इसके तहत इनहैंड सैलरी 45,800 रुपए मिलेगी।

सिलेक्शन प्रोसेस

कैंडिडेट्स का सिलेक्शन रिटन टेस्ट, फिजिकल टेस्ट, मेडिकल टेस्ट, डॉक्यूमेंट वेरिफीकेशन के बाद मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

हिंदुस्तान एयरोनॉटिक्स लिमिटेड (HAL) ने 120 पदों पर भर्ती निकाली है। जिसके लिए 10वीं पास कैंडिडेट्स HAL की ऑफिशियल वेबसाइट hal-india.co.in पर जाकर 9 सितम्बर तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकते है। कैंडिडेट का सिलेक्शन मेरिट के आधार पर किया जाएगा।

योग्यता

कैंडिडेट्स को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड या संस्थान से 60% अंकों के साथ कक्षा 10वीं पास होना चाहिए।

आयु सीमा

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए कैंडिडेट्स की आयु सीमा 01-10-2022 को 15 से 18 साल के बीच होनी चाहिए।

सिलेक्शन प्रोसेस

120 पदों पर कैंडिडेट्स का सिलेक्शन डॉक्यूमेंट वैरिफिकेशन के आधार पर किया जाएगा। इसलिए लिए शॉर्टलिस्ट कैंडिडेट की घोषणा की सितंबर महीने में होगी। हालांकि जरुरत पड़ने पर रिटन टेस्ट या फिर इंटरव्यू के आधार पर कैंडिडेट को सिलेक्ट किया जा सकता है।

ऐसे करें अप्लाई

  • कैंडिडेट सबसे पहले www.apprenticeshipindia.org पर खुद को पंजीकृत करके यूनिक नंबर प्राप्त करें।
  • अब HAL की वेबसाइट www.hal-india.co.in पर जाएं और ‘करियर’ सेक्शन पर क्लिक करें।
  • इसके बाद भर्ती से संबंधित लिंक के सामने क्लिक करें और फिर गूगल फॉर्म के लिंक पर क्लिक करें।
  • अब मांगी गई जानकारी दर्ज करने के बाद दस्तावेज अपलोड करें और सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • कैंडिडेट सभी जानकारियों को दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र को डाउनलोड करें।
  • अब अपने आवेदन पत्र का प्रिंट आउट निकाल लें।

बिहार तकनीकी सेवा आयोग ने 10 हजार 709 पदों पर सहायक नर्स मिडवाइफरी और महिला स्वास्थ्य कार्यकर्ता की भर्ती निकली है। जिसके लिए 12वीं पास कैंडिडेट्स BTSC की ऑफिशियल वेबसाइट btsc.bih.nic.in पर जाकर 1 सितम्बर तक ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

योग्यता

12वीं पास के साथ एएनएम डिप्लोमा की डिग्री रखने वाले उम्मीदवार इन पदों के लिए अप्लाई कर सकते हैं।

आयु सीमा

इन पदों के लिए न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष और अधिकतम उम्र 37 वर्ष निर्धारित है। इसमें आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को छूट दी जाएगी।

आवेदन फीस

जनरल / ओबीसी/ ईडब्लूएस – 200 रुपये

एसी/एसटी -50 रुपये

दिव्यांग / महिला- 50 रुपये

सैलरी

उम्मीदवारों को ग्रेड पे 2400 के तहत 52100 से लेकर 20200 रुपए सैलरी दी जाएगी।

ऑफिशियल वेबसाइट

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी ने फैकल्टी पदों पर भर्ती के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है। इसके अनुसार, फैकल्टी पदों पर कुल 99 वैकेंसी हैं। इन पदों पर भर्ती के लिए ऑनलाइन आवेदन ऑफिशियल वेबसाइट nitkkr.ac.in पर जाकर करें। इस भर्ती के लिए आवेदन की आखिरी तारीख 5 सितंबर 2022 है। असिस्टेंट प्रोफेसर की भर्ती इंजीनियरिंग डिपार्टमेंट, साइंस/ह्यूमनिटीज एंड सोशल साइंसेस डिपार्टमेंट, बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन डिपार्टमेंट और कंप्यूटर अप्लीकेशन डिपार्टमेंट में होगी।

योग्यता

  • पीएचडी की डिग्री
  • टीचिंग का 6 साल का अनुभव जरूरी
  • एकेडमिक इंस्टीट्यूट में रिसर्च एंड डेवलपमेंट का अनुभव

आवेदन शुल्क

इस पद पर आवेदन के लिए अनारक्षित, ओबीसी और इडब्लूएस कैटेगरी के कैंडिडेट्स को 1000 रुपये आवेदन शुल्क देना होगा। जबकि एससी, एसटी और दिव्यांग उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 500 रुपये है।

सिलेक्शन प्रोसेस

उम्मीदवारों का सिलेक्शन इंटरव्यू के माध्यम से होगा। आवेदन प्रक्रिया पूरी होने के बाद उम्मीदवारों को इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा।

ऑफिशियल नोटिफिकेशन

खबरें और भी हैं…



Source link