Aadhaar की गलतियां सुधारना है बेहद आसान, घर बैठे इन टिप्स को फॉलो कर अपडेट कर सकते हैं डिटेल्स

0
19


Aadhaar Update Tips: मौजूदा वक्त में देश के हर नागरिक के लिए आधार कार्ड बेहद जरूरी है. छोटे से बड़े लगभग हर कार्य के लिए और सरकारी योजनाओं का लाभ पाने के लिए आधार अब अनिवार्य है. सबसे बड़ी बात यह कि हमारी पहचान हमारे आधार से ही है. बैंक अकाउंट, सिम कार्ड ही नहीं बल्कि किसी भी सर्टिफिकेट के लिए भी आधार जरूरी है. ऐसे में आज हम आपको आधार से जुड़ी बेहद अहम जानकारी देने जा रहे हैं.

बेहद आसान है तरीका

कई बार आधार में डिटेल्स दर्ज करते वक्त कुछ गलतियां हो जाती हैं. इन गलतियों की वजह से बाद में तमाम तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ जाता है. ऐसे में ये जानना जरूरी हो जाता है कि आधार की गलतियों को कैसे सुधारा जाए और इसका आसान तरीका क्या है.

ज्यादा नहीं है फीस

आधार जारी करने वाली UIDAI कार्ड धारकों को गलतियों का सुधारने का मौका देती है. ज्यादातर गलतियां नाम और पते को लेकर ही आती हैं. कम जानकारी होने के कारण कई बार सीधे-साधे लोग जालसाजों के जाल में फंसकर मोटी फीस देकर अपने आधार की डिटेल्स सही करवाते हैं. ऐसे में आपको बता दें कि आधार पर दर्ज नाम, पता, जन्म की तारीख, लिंग, मोबाइल व ईमेल जैसी डिटेल्ट की गलतियों को सुधारने के लिए सिर्फ 50 रुपये का शुल्क लगता है.

इस लिंक पर करें शिकायत

इसके अलावा बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आधार कार्ड धारक को सिर्फ 100 रुपये का ही भुगतान करना होता है. अगर आप आधार सही करवाने जाएं और केंद्र पर आपसे ज्यादा फीस ली जाए तो इसकी शिकायत आप (https://resident.uidai.gov.in/file-complaint) इस लिंक पर जाकर कर सकते हैं. अगर आप टेक फ्रेंडली हैं तो आप आधार को घर बैठे ऑनलाइन भी अपडेट कर सकते हैं. यहां ये जान लेना जरूरी है कि बायोमेट्रिक अपडेट के लिए आपको आधार केंद्र पर जाना ही होगा.

ऑनलाइन एड्रेस अपडेट का तरीका

आधार सेल्फ सर्विस अपडेट पोर्टल पर जाकर ‘प्रोसीड टू अपडेट एड्रेस’ पर क्लिक करें.

आधार नंबर, रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर डालने पर ओटीपी मिलेगा

ओटीपी दर्ज कर लॉग इन करें. 

‘एड्रेस अपडेट करने के लिए आगे बढ़ें’ पर क्लिक करें.

‘अपडेट न्यू एड्रेस प्रूफ’ पर क्लिक कर नया एड्रेस डालें. 

एड्रेस प्रूफ का दस्तावेज सेलेक्ट करें. 

एड्रेस प्रूफ की स्कैन कॉपी अपलोड कर ‘सबमिट’ कर दें. 

आधार अपडेट रिकवेस्ट रिसीव होगी साथ ही 14-अंक का अपडेट रिकवेस्ट नंबर भी मिलेगा.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link