Air travel: हवाई सफर हो सकता है महंगा, जेट ईंधन की कीमतों में आया रिकॉर्ड उछाल

0
28


Jet fuel price hike: जेट ईंधन की कीमतों पर बढ़ोतरी के बाद हवाई सफर अब महंगा हो सकता है. विमान ईंधन की कीमतों में सोमवार को 5.3 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई. यह इस साल 10वीं वृद्धि है. वैश्विक ऊर्जा कीमतों में जोरदार तेजी के कारण जेट ईंधन की कीमत अपने उच्चतम स्तर पर पहुंच चुका है. ऐसे में अब हवाई यात्रियों को बड़ा झटका लग सकता है.

लगातार 10वीं बार बढ़े दाम

सार्वजनिक क्षेत्र की तेल कंपनियों की ओर से जारी नोटिफिकशन के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में विमानन टर्बाइन ईंधन (ATF) की कीमत 6,188.25 रुपये प्रति किलोलीटर या 5.29 प्रतिशत बढ़कर 1,23,039.71 रुपये प्रति किलोलीटर (123 रुपये प्रति लीटर) हो गई है. विमान ईंधन की कीमतों में इस साल यह 10वीं वृद्धि है.

मिंट की रिपोर्ट के मुताबिक एयरलाइंस के खर्च का 40 फीसदी जेट ईंधन पर होता है. मौजूदा बढ़ोतरी से फ्लाइट टिकट मंहगी हो सकती है. पिछले 16 मार्च को जेट ईंधन की कीमतें 18.3 फीसदी बढ़ी थीं, फिर एक अप्रैल को इसमें 2 फीसदी की बढ़ोतरी हुई. इसके बाद एक मई को फिर से कीमतें 3.22 फीसदी बढ़ गई थीं. 

महीने में दो बार अपडेट होती हैं कीमतें 

इस बीच पेट्रोल और डीजल की कीमतों में रिकॉर्ड 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी के बाद लगातार 41वें दिन कोई बदलाव नहीं हुआ. विमान ईंधन की कीमतों को हर महीने की पहली और 16 तारीख को संशोधित किया जाता है, जबकि पेट्रोल और डीजल की दरों को हर दिन संशोधित किया जाता है.

पेट्रोल और डीजल की कीमतों में 22 मार्च से छह अप्रैल के बीच 10 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी की गई. उसके बाद से कीमतें स्थिर हैं.

रूस और यूक्रेन के बीच जारी जंग की वजह है पूरी दुनिया में तेल की कीमतें बढ़ी हैं. भारत में इसका गंभीर असर देखने को मिल रहा है क्योंकि यहां 85 फीसदी तेल का इंपोर्ट किया जाता है.  

LIVE TV





Source link