Airtel ने 35 करोड़ ग्राहकों को किया अलर्ट! भूलकर भी न करें ये गलती वरना होगा बड़ा नुकसान

0
40


नई दिल्ली: देश बड़ी टेलीकॉम कंपनी भारती एयरटेल (Bharti Airtel) ने अपने करोड़ों ग्राहकों के लिए अलर्ट जारी किया है. एयरटेल (Airtel) ने अपने यूजर्स को इसके लिए खास मैसेज भेजा है. इस मैसेज में केवाईसी (KYC) से संबंधित एसएमएस को लेकर अलर्ट किया गया है. दरअसल, एयरटेल के नंबर पर ई-केवाईसी, मैसेज और कॉल के जरिए ठग लोगों को अपना शिकार बनाने लगे हैं. इसलिए एयरटेल ने अपने ग्राहकों को चेतावनी दे रही हैं.

क्या लिखा है एयरटेल ने मैसेज में?

Airtel ने अपने 35 करोड़ से अधिक ग्राहकों को भेजे मैसेज में कहा, ‘अलर्ट! एयरटेल कभी भी 10 अंक वाले मोबाइल नंबर से आपके अकाउंट/सिम अपडेट के लिए KYC से संबंधित SMS नहीं भेजता है. ऐसी धोखाधड़ी से सावधान रहें और कॉल पर कभी भी कोई OTP/कोड शेयर ना करें.’

ये भी पढ़ें- किसानों को सरकार देगी 15 लाख रुपये की मदद, ऐसे कर सकते हैं अप्लाई

फर्जी कॉल्स और एसएमएस को करें ब्लॉक

अगर आप ऐसे फर्जी कॉल्स से बचना चाहते हैं तो आप उसके लिए आप कंपनी की डीएनडी सर्विस को एक्टिवेट कर लें. इससे आप अनचाहे कॉल और मैसेज से होने वाली परेशानी से बढ़ सकेंगे. इस सर्विस को आप कॉल या फिर एसएमएस के जरिए एक्टिवेट कर सकते हैं. इसके अलावा Airtel के वेबसाइट पर जाकर भी इसे एक्टिवेट कर सकते हैं. 

ऐसे एक्टिवेट करें DND

ऑनलाइन डीएनडी एक्टिवेट करने के लिए आपको Do Not Disturb पेज पर जाएं. इसके बाद एयरटेल मोबाइल सर्विस में दिख रहे Click here बटन पर क्लिक करें और फिर अपना अपना Airtel नंबर दर्ज करें. इसके बाद वन टाइम पासवर्ड पर क्लिक करें और फिर OTP सबमिट करें. इसके बाद Stop All पर क्लिक कर और सबमिट बटन दबा दें.

ये भी पढ़ें- केंद्रीय कर्मचारियों को सितंबर की सैलरी में मिलेगा Double Bonanza! देखें DA और HRA का कैलकुलेशन

SMS या कॉल के जरिए ऐसे एक्टिवेट करें DND

अगर आप कॉल या मैसेज के जरिए अपने एयरटेल नंबर पर डीएनडी एक्टिवेट करना चाहते हैं तो 1909 पर कॉल करें और फिर बताए गए निर्देशों का पालन करें. इससे आपके नंबर पर सेवा एक्टिवेट हो जाएगी. इसके अलावा मैसेज के जरिए इसे एक्टिवेट करने के लिए आप START 0 लिखकर 1909 पर भेज दें. आपको बता दें कि प्रक्रिया को पूरा करने के बाद तकरीबन 7 दिनों के भीतर आपके नंबर पर यह सर्विस एक्टिवेट होगी.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढ़ने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here