Ajwain For Diabetes: किचन में रखी अजवाइन से कंट्रोल रहेगा ब्लड शुगर लेवल, बस जान लें सेवन का सही तरीका

0
11


Ajwain For Diabetes: क्या आप जानते हैं कि अजवाइन से ब्लड शुगर कंट्रोल में रह सकता है. जी हां, डायबिटीज में शुगर काफी बढ़ जाती है, जिसे कंट्रोल करना बहुत जरूरी है. आयुर्वेदिक एक्सपर्ट के मुताबिक, मधुमेह से राहत पाने के लिए अजवाइन लाभदायक साबित हो सकती है. अजवाइन एक ऐसी चीज है, जो किचन में आसानी से मिल जाती है. बस आपको इसके सेवन का तरीका जानना जरूरी है. 

दरअसल, बदलती लाइफस्टाइल के चलते लगातार डायबिटीज के मामले बढ़ रहे हैं. खराब-खान और तनाव इसकी मुख्य वजह है. डायबिटीज की जद में न सिर्फ उम्रदराज बल्कि युवा भी इसकी चपेट में हैं. इस बीमारी के मरीजों को अपनी डाइट पर खास ध्यान रखना पड़ता है. आइए जानते हैं कि अजवाइन के घरेलू नुस्खे से कैसे डायबिटीज कंट्रोल में आ सकती है. 

अजवाइन के पोषक तत्व 
अजवाइन में एंटीऑक्सीडेंट, एंटी इंफ्लेमेटरी गुण जैसे कई पोषक तत्व पाए जाते हैं. इसके अलावा इसमें फाइबर भी मौजूद होता है, जो बॉडी में ब्लड शुगर को कंट्रोल रखने में मदद करते हैं. अगर आप नीचे बताए गए नुस्खे को नियमित रूप से अपनाते हैं तो बॉडी से ब्लड शुगर कंट्रोल रखने में मदद मिलेगी.

आखिर क्यों इस चीज के दीवाने हैं पुरुष? इसके सेवन से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ जाती है ताकत

 

ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए इस तरह करें अजवाइन का सेवन

पहला तरीका
खाना खाने के बाद आप अजवाइन का सीधे तौर पर सेवन करें.

दूसरा तरीका
मरीज 3 ग्राम अजवाइन को 10 मिली तिल के तेल में मिला लें. फिर दिन में तीन बार इसका सेवन करें. 

तीसरा तरीका
आप अजवाइन की चाय भी पी सकते हैं. इस चाय का सेवन खाना खाने के लगभग आधे घंटे बाद करें. इससे आपको जरूर फायदा मिलेगा.

आखिर क्यों इस चीज के दीवाने हैं पुरुष? इसके सेवन से मिलते हैं जबरदस्त फायदे, बढ़ जाती है ताकत

 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link