Almond Benefits: सर्दियों में रोज खाएं मुट्ठी भर बादाम, फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप

0
20


Almond Benefits: सर्दियों के दिनों में रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से स्वास्थ्य के लिए अद्भुत स्वास्थ्य लाभ मिल सकते हैं. इसकी पुष्टि कई अध्ययनों में हो चुकी है. बादाम प्रोटीन, फाइबर, कैल्शियम, कॉपर, मैग्नीशियम, विटामिन ई और राइबोफ्लेविन से भरपूर होते हैं. इसके अलावा, इनमें आयरन, पोटैशियम, जिंक और बी विटामिन, नियासिन, थायमिन और फोलेट भी होते हैं. बादाम हेल्दी सैचुरेटेड फैट का भंडार भी है, जो दिल और कोलेस्ट्रॉल के लिए अच्छा होता है. आइए जानते हैं कि रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने के क्या फायदे मिल सकते हैं.

कोलेस्ट्रॉल कम
बादाम आपके रेड ब्लड सेल्स में विटामिन ई के स्तर को बढ़ाने और कोलेस्ट्रॉल होने के खतरे को कम करने के लिए सिद्ध हुए हैं. आपके ब्लड फ्लो में विटामिन ई के लेवल को बढ़ाने से एंटीऑक्सिडेंट बनते हैं, जो आपकी सेल्स को कोलेस्ट्रॉल के विकास से रोकते हैं. इस प्रकार रोजाना मुट्ठी भर बादाम खाने से आपके ब्लड फ्लो में अधिक विटामिन ई उत्पन्न हो सकता है, जो आपको कोलेस्ट्रॉल के खतरे से भी बचा सकता है.

दिल के लिए अच्छा
बादाम खाने से दिल की सेहत अच्छी होती है. जिन लोगों ने बादाम का सेवन किया उनके ब्लड फ्लो में अधिक एंटीऑक्सीडेंट थे. इससे ब्लड प्रेशर कम करने और विभिन्न हिस्सों में ब्लड के फ्लो में सुधार करने में मदद मिलती है. 

ब्लड शुगर कंट्रोल
बादाम का सेवन ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में सक्षम है, क्योंकि इसमें मैग्नीशियम पाया जाता है. इसलिए यह सलाह दी जाती है कि आप रोजाना एक मुट्ठी बादाम का सेवन करें. टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित लोगों के लिए बादाम इसे स्थिर करने में एक अभिन्न भूमिका निभाते हैं.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link