Almonds Health Benefits: सूखा या फिर भीगा? जानिए कौन सा बादाम सेहत के लिए अधिक फायदेमंद, बस ऐसे करें सेवन

0
13


Almonds Health Benefits: आज हम आपके लिए बादाम के फायदों के बारे में बताएंगे. बादाम के अनगिनत फायदों में से एक है इसमें प्रोटीन की भरपूर मात्रा. बादाम आपकी स्किन, बालों और दिमाग समेत शरीर के कई हिस्सों के लिए बेहद फायदेमंद है. रिपोर्ट्स पर नजर डालें तो आधे कप बादाम में लगभग 17 ग्राम प्रोटीन होता है. खास बात ये है कि बादाम को आप कई तरीकों से अपने रोजमर्रा के डाइट में शामिल कर सकते हैं. 

बादाम के पोषक तत्व (Nutrients found in almonds)
बादाम की खास बात ये है कि यह कई गुणों से भरपूर है. इसमें फाइबर, प्रोटीन, विटामिन ई, मैग्नीशियम, मैंगनीज, कॉपर और फॉस्फोरस जैसे कई पोषक तत्व (Nutrients) होते हैं. इसलिए लोग बादाम खाना पसंद करते हैं, ये सभी तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए बेहद लाभकारी और जरूरी माने जाते हैं.

कौन से बादाम अधिक फायदेमंद?
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह मानती हैं कि सूखी बादाम या रोस्टेड बादाम खाते हैं तो इसमें मौजूद जिंक और आयरन का फायदा ठीक तरीके से आपके शरीर को नहीं मिल पाता है. साथ ही इसमें मौजूद फाइटिक एसिड भी इन पर से नहीं हटता है. ये बाद में पोषक तत्वों के अवशोषण में रुकावट पैदा करता है. यही वजह है कि  बादाम को हमेशा भिगोकर खाना चाहिए. 

  1. दिमाग तेज करने के लिए भीगा बादाम फायदेमंद है.
  2. भीगा हुआ बादाम मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करता है, जो वेट लॉस में मददगार साबित हो सकता है.
  3. बेहतर डाइजेशन सिस्टम बनाने में भीगा बादाम फादयदेमंद होता है.
  4. भीगे हुए बादाम कोशिकाओं को डैमेज होने से बचाते हैं.
  5. बादाम का सेवन झुर्रियों और बेजान त्वचा से राहत दिलाता है.

बादाम खाने का सही तरीका

  • रात को रोज 5 बादाम पानी में भिगोकर रख दें. 
  • सुबह उठकर खाली पेट उनका सेवन करें. 
  • ऐसा नियमित तौर पर करने से आप हेल्दी और स्वस्थ रहेंगे. 

Banana Benefits: सुबह इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link