Apple की करीब 60% iOS डिवाइस चल रहीं iOS 15 पर : रिपोर्ट

0
92


ऐपल ने इस साल जून में अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम के नए वर्जन iOS 15 को अनवील किया था। इसकी पब्लि‍क रिलीज के 80 दिन बाद Apple iOS 15, करीब 60 फीसदी iOS डिवाइसेज में पहुंच गया है। डेटा एनालिटिक्स कंपनी मिक्सपैनल Mixpanel के चार्ट से पता चलता है कि सभी iOS डिवाइसों में से लगभग 58 फीसदी iOS 15 पर चल रही हैं। करीब 36 फीसदी डिवाइसेज iOS 14 पर चल रही हैं। यही नहीं, 4.58 प्रतिशत iOS डिवाइस इससे भी पुराने वर्जन पर चल रही हैं। रिपोर्ट से साफ है कि ऐपल की ज्‍यादातर डिवाइस अभी उसके लेटेस्‍ट ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चल रही हैं। 

इससे पहले 3 जून 2021 तक रिपोर्ट किए गए डेटा में बताया गया था कि करीब 85 फीसदी डिवाइसेज iOS 14 पर चल रही हैं। 

iOS 15 के साथ iPhone और iPad दोनों पर फेसटाइम Facetime और Messages को अपग्रेड किया गया है। फेसटाइम स्थानिक (spatial) ऑडियो को सपोर्ट करता है और बैकग्राउंड नॉइस को कम करता है। इसके अलावा लोग वेब और एंड्रॉइड पर शेयर लिंक के जरिए फेसटाइम कॉल में शामिल हो सकते हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि न्‍यूज, म्‍यूजिक, टीवी और पॉडकास्ट ऐप में डेडिकेटेड टैब की वजह से Messages में दोस्तों और फैमिली द्वारा शेयर की जाने वालीं चीजों को ट्रैक करना आसान होगा। 

नोटिफिकेशन में भी बदलाव किया गया है। यूजर्स के पास पुश अलर्ट पर अधिक कंट्रोल होगा। यही नहीं, Notifications को नया और फ्रेश लुक के साथ एप्स के लिए बड़े आइकन दिए गए हैं। इससे एप्स को पहचानने में आसानी हो जाती है। नई Notification Summary को सुविधानुसार कस्टमाइज किया जा सकता है ताकि हर समय आनेवाले अनचाहे नोटिफिकेशन को रोका जा सके। इससे यूजर लोगों के द्वारा भेजे गए मैसेज को मिस नहीं करेंगे क्योंकि यह उन एप्स के लिए है जो समय दर समय अपडेट्स भेजती रहती हैं। 

वहीं iPad पर क्विक नोट्स अब एक सिस्टम-वाइड फीचर है। नीचे की तरफ राइड साइड पर स्‍वाइप करके इसे एक्‍सेस किया जा सकता है। iPadOS 15 में एक Translate app भी दी गई है जिससे कि लोग Apple Pencil के द्वारा हैंडराइटिंग को प्रैक्टिस कर सकते हैं और Split View में काम कर सकते हैं। Auto translate पता लगाता है कि आप कब बोल रहे हैं और किस भाषा में बोल रहे हैं।  

 

लेटेस्ट टेक न्यूज़, स्मार्टफोन रिव्यू और लोकप्रिय मोबाइल पर मिलने वाले एक्सक्लूसिव ऑफर के लिए गैजेट्स 360 एंड्रॉयड ऐप डाउनलोड करें और हमें गूगल समाचार पर फॉलो करें।

संबंधित ख़बरें



Source link