Apple की बड़ी तैयारी, iPhone 15 Pro और Pro Max में नहीं होगा फ‍िजिकल सिम कार्ड स्‍लॉट!

0
56


एपल को उसकी डिवाइसेज में नए इनोवेशन देने के लिए जाना जाता है। कंपनी ने iPhone XS और XS Max सहित कई डिवाइस में eSIM का सपोर्ट दिया है। इसकी मदद से यूजर्स रेग्‍युलर फ‍िजिकल सिम के साथ डिजिटल सिम के जरिए फोन में सेकंड नेटवर्क सपोर्ट हासिल कर सकते हैं। अब ब्राजील की एक वेबसाइट ने अपनी रिपोर्ट में बताया है कि एपल अगले कुछ साल में फ‍िजिकल सिम कार्ड स्‍लॉट से छुटकारा पाने की योजना बना रही है। इसका मतलब है कि आईफोन्‍स में फ‍िजिकल सिम लगाने का ऑप्‍शन नहीं होगा, सिर्फ eSIM का सपोर्ट मिलेगा। 

रिपोर्ट के अनुसार, 2023 में लॉन्च होने वाले Apple iPhone 15 Pro और Pro Max मॉडल में फिजिकल सिम कार्ड स्लॉट नहीं होगा। कनेक्टिविटी के लिए ये डिवाइस सिर्फ eSIM कार्ड को सपोर्ट करेंगी। ये फोन दो eSIM कार्डों को सपोर्ट करेंगे यानी डुअल सिम फीचर काम करता रहेगा। हालांकि 2023 में लॉन्च होने वाली Apple iPhone 15 सीरीज के स्‍मार्टफोन्‍स के बारे में कुछ भी कन्‍फर्म करना अभी जल्‍दबाजी होगी। 

अगर यह जानकारी सही होती है, तब भी यह माना जाना चाहिए कि कंपनी उन देशों के लिए फ‍िजिकल सिम कार्ड स्लॉट के साथ ही iPhone पेश करेगी, जहां eSIM काम नहीं करते। 

इससे पहले खबरें आई थीं कि Apple अपने स्मार्टफोन्‍स से लाइटनिंग पोर्ट हटा सकती है। अगर ऐसा होता है और साथ ही कंपनी फ‍िजिकल सिम स्‍लॉट को भी हटा देती है, तो आने वाले आईफोन ज्‍यादा वॉटर रेजिस्‍टेंट होंगे। उनके डिजाइन में भी नयापन देखने को मिल सकता है। 

फ‍िलहाल यह सब अटकलें हैं। इनमें से किसी भी दावे का समर्थन करने के लिए कोई ठोस सबूत नहीं है। ,  Apple का रिकॉर्ड मजबूत फैसले लेने का रहा है। क्‍या कंपनी आने वाले साल में फि‍जिकल सिम का ऑप्‍शन पूरी तरह हटा देगी, इसके बारे में अगले कुछ महीनों में और जानकारी मिलने की उम्‍मीद की जा सकती है। 

गौरतलब है कि 5G स्‍मार्टफोन बेचने के मामले में ऐपल Apple ने बाकी ब्रैंड्स को पीछे छोड़ दिया है। स्ट्रैटि‍जी एनालिटिक्स Strategy Analytics की एक नई रिपोर्ट के अनुसार 2021 की तीसरी तिमाही में ग्‍लोबली सबसे अधिक 5G इनेबल्‍ड स्मार्टफोन Apple ने बेचे। 14 सितंबर को अपनी लेटेस्‍ट iPhone 13 सीरीज लॉन्च करने के कुछ महीनों बाद Apple की बढ़त दिखाई दे रही है। कंपनी ने iPhone 12 सीरीज की कीमतों में भी कटौती की है, जो 5G से लैस है। 
 



Source link