Apple की iPhone 13 Series का रिकॉर्ड, फेस्टिवल सीज़न में 4 करोड़ से ज्यादा फोन की बिक्री

0
25


Apple का फेस्टिवल सीजन सेल के लिहाज से काफी शानदार रहा है। कंपनी ने फेस्टिवल सीजन के दौरान दुनियाभर में करोड़ों iPhone की बिक्री की है। कंपनी ने सितंबर 2021 में iPhone 13 सीरीज़ को लॉन्च किया था जिसमें iPhone 13, iPhone 13 mini, iPhone 13 Pro और iPhone 13 Pro Max को लॉन्च किया गया था। इस सीरीज के स्मार्टफोन्स की दुनियाभर में अच्छी खासी बिक्री हुई है और फेस्टिवल सीज़न में ही कंपनी ने अपने स्मार्टफोन्स की करोड़ों यूनिट्स की सेल कर एक रिकॉर्ड बना दिया है।  

PhoneArena की एक रिपोर्ट में Wedbush के एनालिस्ट Daniel Ives के मुताबिक 2021 के फेस्टिवल सीज़न में एप्पल ने 4 करोड़ से ज्यादा आईफोन 13 मॉडल्स की सेल की है। इसी के साथ रिपोर्ट में एप्पल के मार्केट कैपिटलाइजेशन को लेकर भी एक बात सामने आई है। इसमें कहा गया है कि जल्द ही कंपनी का मार्केट कैपिटलाइजेशन 3 खरब डॉलर पर पहुंच जाएगा। 

एनालिस्ट का कहना है कि Apple iPhone 13 के साथ कंपनी की रफ्तार 2022 में भी जारी रहेगी। नए साल में आईफोन 13 की सेल में ग्रोथ होने का अनुमान है। ऐसा इसलिए भी होगा क्योंकि 2021 की चौथी तिमाही में आईफोन 13 सीरीज की डिमांड बहुत अधिक रही लेकिन कंपनी सप्लाई पूरी करने में सफल नहीं रही। कोरोना महामारी के कारण दुनियाभर में चिप शॉर्टेज का असर देखा गया जिसका नुकसान एप्पल को भी उठाना पड़ा। पिछले साल के आखिरी 3 महीनों में 1.2 करोड़ आईफोन 13 यूनिट्स की डिमांड को कंपनी पूरा नहीं कर पाई। इसका अर्थ है कि मार्केट में 1.2 करोड़ ग्राहक जो आईफोन 13 खरीदना चाहते थे, उनके लिए कंपनी की तरफ से सप्लाई में कमी आ गई। 

रिसर्च में कहा गया है कि 2022 के मध्य तक आईफोन 13 हैंडसेट्स की डिमांड लगातार बनी रहेगी। इसको दूसरे शब्दों में कहें तो एप्पल की आईफोन 13 सीरीज एक हिट सीरीज साबित हुई है। पॉपुलेरिटी के कारण इस सीरीज को ग्राहक तब तक पसंद करते रहेंगे जब तक कि Apple iPhone 14 सीरीज़ मार्केट में दस्तक नहीं देती है। एनालिस्ट का कहना है कि एप्पल आईफोन 14 सीरीज़ को कंपनी सितंबर 2022 तक लॉन्च कर सकती है। लेकिन तब तक आईफोन 13 की डिमांड बरकरार रहेगी।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here