Apple iPhone 14 ने एक बार फिर बचाई जान, खाई में गिरे दो को मिला जीवन दान

0
13


Apple ने iPhone 14 के साथ SOS इमरजेंसी सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर पेश किया, जिसने दो व्यक्तिओं की जान बचाने में मदद की। एक रिपोर्ट में बताया गया है कि हैंडसेट के इस फीचर ने कैलिफोर्निया में एक गहरी खाई में गिरे दो लोगों की जान बचाई। SOS इमरजेंसी सैटेलाइट कनेक्टिविटी फीचर आपातकाल की स्थिति में बचाव दल को सूचित करने और उन्हें हादसे की सटीक लोकेशन भेजने का काम करता है। ऐसा ही इस हादसे में भी हुआ, जहां खाई में गिरने के बाद iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर ने अपना काम किया और रेस्क्यू टीम को सटीक लोकेशन भेजी।

Macrumors की एक रिपोर्ट के अनुसार, कैलिफोर्निया में एंजिल्स नेशनल फॉरेस्ट में एंजिल्स फॉरेस्ट हाईवे पर एक वाहन लगभग 300 फीट नीचे घाटी में गिर गया। जल्द ही, iPhone 14 ने क्रैश का पता लगाया और सैटेलाइट कनेक्टिविटी के जरिए बचाव दल को आपातकालीन SOS भेजा, जिसमें हादसे की सटीक लोकेशन भी थी।

रिपोर्ट बताती है कि Apple iPhone 14 इमरजेंसी SOS ने सैटेलाइट के जरिए Apple के रिले केंद्रों में से एक को एक टेक्स्ट भेजा। मैसेज को आगे मदद के लिए LA काउंट शेरिफ विभाग को भेज दिया गया। इसके बाद, मोंट्रोस रिसर्च एंड रेस्क्यू टीम ने दुर्घटनास्थल पर पहुंच कर दोनों व्यक्तियों की जान बचाई। इन्हें एक स्थानीय अस्पताल भेजा गया जहां उनका इलाज हुआ।

इस हादसे को लेकर मॉन्ट्रोस रिसर्च एंड रेस्क्यू टीम ने एक ट्वीट भी किया, जिसमें उन्होंने बताया है कि विभाग को 14 दिसंबर को दोपहर 1:55 बजे Apple से एक आपातकालीन सैटेलाइट कॉल मिली, जिसका उपयोग “पीड़ितों की सटीक लैटिट्यूड और लोंगिट्यूड” प्राप्त करने के लिए किया गया था। रेस्क्यू की पूरी घटना कैमरे में रिकॉर्ड की गई।

इससे अलग, बता दें कि हाल ही में Reddit पर ‘u/unclescorpion’ नाम के एक यूजर ने जानकारी दी कि Apple iPhone 14 के क्रैश डिटेक्शन फीचर ने उसकी पत्नी की कार की दुर्घटना के बारे में सूचित किया, जिससे उसने पैरामेडिक्स के आने से पहले ही घटनास्थल पर पहुंच कर सहायता प्रदान करने में मदद मिली।

इसके अलावा, महीने की शुरुआत में इस फीचर ने अलास्का में फंसे एक व्यक्ति की भी जान बचाई थी। अलास्का स्टेट ट्रूपर्स  को एक मैसेज मिला है कि एक आदमी, जो नूरविक से कोटजेबु तक एक स्नो मशीन से यात्रा कर रहा था, बिना किसी सेलुलर कनेक्टिविटी के एक दूरस्थ स्थान पर फंस गया, जिसके बाद उसकी सटीक लोकेशन के साथ टीम ने उसे वहां से निकाला।



Source link