Argan Oil Benefits: फेस के लिए चमत्कारी है आर्गन तेल, ये 5 फायदे पाने के लिए ऐसे लगाएं

0
108


Benefits of argan oil: बाजार में मिलने वाले महंगे फेस सीरम, मॉइश्चराइजर से ज्यादा फायदेमंद कुछ तेल का इस्तेमाल होता है. आर्गन ऑयल भी उन्हीं चमत्कारी तेलों में से एक है, जो फेस की स्किन को मुलायम, बेदाग और हेल्दी बना सकता है. आइए जानते हैं कि त्वचा पर आर्गन तेल लगाने से कौन-से फायदे मिलते हैं, जिसके कारण इसे स्किन केयर में शामिल करना चाहिए.

Argan Oil Benefits: फेस पर आर्गन ऑयल लगाने के फायदे
आर्गन ऑयल में फैटी एसिड, एंटीऑक्सीडेंट्स, विटामिन ई और एंटी-इंफ्लामेटरी गुण ज्यादा होते हैं. जो चेहरे को निम्नलिखित फायदे देते हैं.

ये भी पढ़ें: Hair Care: बालों को काला, लंबा और घना बनाना चाहते हैं तो लगाना शुरू करें ये हेयर कंडीशनर

त्वचा को नमी मिलती है
त्वचा को नमी की जरूरत गर्मी में भी रहती है. जिसकी कमी से त्वचा खुरदुरी और दागदार बनी रहती है. लेकिन फेस पर आर्गन ऑयल लगाने से स्किन को ओमेगा-3 फैटी एसिड मिलता है, जो चेहरे की ड्राईनेस खत्म करने में मदद करता है. आप रात में सोने से पहले आर्गन ऑयल की कुछ बूंद से मसाज कर सकते हैं.

दाग-धब्बे मिट जाते हैं
आर्गन का तेल चेहरे के दाग-धब्बे मिटाने में मदद करते हैं. अगर आपके चेहरे पर धूप, हॉर्मोनल चेंज या उम्र बढ़ने के कारण दाग-धब्बे आने लगे हैं, तो आप इन दाग-धब्बों का इलाज आर्गन का तेल लगाकर सकते हैं. इसके लिए आर्गन ऑयल में मौजूद विटामिन ई मददगार होता है.

ये भी पढ़ें: Health Check-ups: 30 के पार जाने पर महिलाओं को जरूर करवानी चाहिए ये 5 जांच

सभी स्किन टाइप के लिए फायदेमंद
आर्गन ऑयल का सबसे बड़ा फायदा यह है कि ये तेल सभी स्किन के लिए लाभदायक हो सकता है. क्योंकि, यह फेस ऑयल ना ज्यादा भारी होता है और ना ज्यादा हल्का. वहीं, आर्गन का तेल रोमछिद्रों को भी बंद नहीं करता है. इसलिए किसी भी स्किन के लोग इस तेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

उम्र बढ़ने के लक्षण दूर होते हैं
झुर्रियां, झाइयां, फाइन लाइन्स, ढीली त्वचा जैसे उम्र बढ़ने के लक्षण आपको बूढ़ा दिखाने लगते हैं. लेकिन, आर्गन ऑयल के एंटीऑक्सीडेंट्स और मॉइश्चराइजिंग गुण आपको कम उम्र में बूढ़ा बनाने से बचा सकते हैं.

सन डैमेज से बचाव
गर्मी में सन डैमेज का खतरा सबसे ज्यादा होता है. जिससे चेहरे पर दाग-धब्बे, मुंहासे, रैशेज आदि समस्याएं होने लगती है. लेकिन, आर्गन ऑयल में मौजूद विटामिन ई सन डैमेज से बचाव करता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link