Asian Wrestling Championships 2022: एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत के पहलवानों ने लहराया परचम, जीते इतने मेडल

0
37


Asian Wrestling Championships 2022: एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप में भारत ने 17 मेडल जीतकर  अपने अभियान का शानदार समापन किया. टोक्यो ओलंपियन दीपक पुनिया ने यहां रविवार को एशियाई कुश्ती चैंपियनशिप 2022 के आखिरी दिन पुरुषों की फ्रीस्टाइल 86 किग्रा भार वर्ग में रजत पदक जीता, जबकि विकी ने 92 किग्रा वर्ग में कांस्य पदक अपने नाम किया.

भारत ने जीते कुल 17 पदक

मुकाबले के अंतिम दिन दो पदकों के साथ भारत उलानबटार में कुल 17 पदकों के साथ अपने अभियान को समाप्त किया, जिसमें एक स्वर्ण, पांच रजत और 11 कांस्य पदक शामिल हैं. टोक्यो पदक विजेता रवि कुमार दहिया ने पुरुषों के 57 किग्रा भार वर्ग में एकमात्र स्वर्ण पदक जीता था. हालांकि यह संख्या पिछले साल के 14 से अधिक हो गई, भारत ने अलमाटी में आयोजित 2021 सीजन में पांच, अधिक स्वर्ण पदक जीते थे. 

पुनिया ने की जीत के साथ शुरुआत 

पूर्व विश्व चैंपियनशिप के रजत पदक विजेता पुनिया ने अपने अभियान की शुरुआत ईरानी पहलवान मोहसेन मिरयूसेफ मुस्तफावी अलंजग पर 6-0 से जीत के साथ की। इससे पहले, एशियाई खेलों 2014 में कांस्य पदक विजेता दक्षिण कोरियाई ओलंपियन किम ग्वानुक को सेमीफाइनल में 5-0 से हराया था. हालांकि, स्वर्ण पदक मैच में कजाकिस्तान के अजमत दौलेटबेकोव के खिलाफ, भारतीय पहलवान 6-1 स्कोरलाइन पर आ गए थे और उन्हें लगातार दूसरे वर्ष एशियाई मुकाबले में रजत पदक से संतोष करना पड़ा. 

92 किग्रा प्रतियोगिता में, भारत के विक्की ने क्वार्टर फाइनल में किर्गिस्तान के मिरलन चिनीबेकोव को 4-3 से हराया, लेकिन सेमीफाइनल में मंगोलिया के ओरगिलोख डगवाडोरज से हार गए. कांस्य पदक के मैच में उज्बेक पहलवान अजिनियाज सपर्नियाजोव पर 5-3 से जीत ने विक्की को पोडियम फिनिश दिया. रविवार को एक्शन में आए अन्य दो भारतीय पहलवान यश (74 किग्रा) और अनिरुद्ध (125 किग्रा) को उनके पहले मुकाबले के बाद बाहर कर दिया गया. 

(इनपुट: आईएएनएस)





Source link