ATM से निकलेगा गेहूं-चावल, राशन के लिए नहीं पड़ेगा भटकना, जानें कैसे मिलेगी सुविधा

0
12


Wheat rice from ATM: एटीएम से कड़कड़ाती नोट तो सबने निकाली होगी, लेकिन अब इससे गेंहू-चावल भी निकलेगा. सुनकर हैरान होना लाजमी है, लेकिन अब लोगों को ये सुविधा मिलने जा रही है. एटीएम से अनाज की सुविधा ओडिशा में शुरू होने वाली है. राज्य सरकार जल्द ही इस सुविधा के तहत राशन डिपो पर एटीएम से अनाज  देने की व्यवस्था करने जा रही है. इसे Grain ATM यानी अनाज का एटीएम भी कहा जा रहा है.

कैसे काम करेगा ग्रेन एटीएम

राशन कार्ड धारकों को Grain ATM में अपना आधार कार्ड नंबर और राशन कार्ड पर अंकित नंबर डालना होगा. इतना करते ही आपको एटीएम से अनाज मिल जाएगा. सरकार इसे अभी पायलट प्रोजेक्ट के तहत शुरू कर रही है. इस योजना के तहत पहला ग्रेन एटीएम भुवनेश्वर में लगने जा रहा है. 

सभी जिलों में मिलेगी ये सुविधा

खाद्य आपूर्ति एवं उपभोक्ता कल्याण मंत्री अतनु सब्यसाची ने मंगलवार को इस योजना के बारे में ओडिशा विधानसभा में जानकारी दी. उन्होंने कहा कि ओडिशा में हितधारकों को Grain ATM से राशन दिए जाने की तैयारी की जा रही है. शुरुआती दौर में ग्रेन एटीएम शहरी क्षेत्रों में लगाए जाएंगे. इसके बाद सभी जिलों में यह खास एटीएम लगाने की योजना है. साथ ही अगले चरण में प्रदेश के सभी जिलों में ग्रेन एटीएम लगाने की योजना बनाई गई है.

विशेष कोड वाला कार्ड होगा जरूरी

मंत्री सब्यसाची ने कहा कि Grain ATM से राशन लेने के लिए हितधारकों को विशेष कोड वाला कार्ड मुहैया कराया जाएगा. ग्रेन एटीएम मशीन पूरी तरह से टच स्क्रीन होगी. इसमें बायोमेट्रिक सुविधा भी मौजूद होगी.

गुरुग्राम में लगा पहला ग्रेन एटीएम

बता दें कि देश में पहला ग्रेन एटीएम हरियाणा के गुरुग्राम में लगाया गया था. विश्व खाद्य कार्यक्रम के तहत सरकार द्वारा इस मशीन को बढ़ावा दिया जा रहा है. इसे ‘अटोमेटेड, मल्टी कमोडिटी, ग्रेन डिस्पेंसिंग मशीन’ भी कहा जाता है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link