Ayurvedic Detox: ये आयुर्वेदिक तरीके शरीर से निकाल देंगे सारे टॉक्सिन, जान लें आप

0
40


खाना खाने, सांस लेने और स्किन से टॉक्सिन या बोलें तो विषाक्त पदार्थ हमारे शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं. फिर इससे हमें कई समस्याएं और बीमारियां हो सकती हैं. आयुर्वेद के कुछ डिटॉक्स तरीकों से आप अपने शरीर के अंगों (आंत, स्किन, फेफड़े, किडनी और लिवर) को साफ कर सकते हैं. शरीर से टॉक्सिन निकालने के कई सरल बायोहैकिंग टेक्नीक्स हैं और प्राकृतिक तरीके हैं, जिनसे टॉक्सिन बाहर निकल जाते हैं.

फाइबर, विटामिन सी, सल्फर, एंटीऑक्सीडेंट, प्रोबायोटिक्स, प्रोबायोटिक्स और हाइड्रेटिंग से भरपूर फूड वाली डाइट को फॉलो करके हम हमारे शरीर की सारी गंदगी साफ कर सकते हैं. इसके अलावा, हमें पैक्ड, रिफाइंड, प्रोसेस्ड फूड के सेवन से बचना चाहिए. वहीं, चीनी और नमक का सेवन भी ज्यादा नहीं करना चाहिए. किडनी के कामों को सक्रिय करने और सभी मेटाबोलाइट्स को खत्म करने के लिए हाइड्रेटेड रहना बेहद जरूरी है. अजवाइन, लौकी, नारियल पानी, व्हीटग्रास, तरबूज, जैसे कुछ खाद्य पदार्थों से आप किडनी के कामों में सुधार ला सकते हैं. आइए जानते हैं शरीर से गंदगी निकालने के कुछ आयुर्वेदिक उपाय.

1. डिनर शाम 7 बजे से पहले (या सोने से 4-5 घंटे पहले) कर लेना चाहिए. इससे आपका शरीर खाने को अच्छी तरह पचा लेता है.

2. वेजिटेबल जूस (लौकी, ककड़ी आदि) पीएं. इससे आपके शरीर से टॉक्सिन आसानी से बाहर हो जाते है. सुबह खाली पेट वेजिटेबल जूस पीने से शरीर के महत्वपूर्ण अंगों को साफ करने में मदद मिलती है. डिटॉक्स जूस से लीवर भी सही ढंग से काम करता है.

3. हफ्ते में एक दिन सिर्फ लिक्विड डाइट लें. शरीर के सफाई, वजन घटाने, पाचन तंत्र को आराम देने और शरीर में कई सारे स्वास्थ्य लाभ पहुंचाने के लिए लिक्विड डाइट को फॉलो कर सकते हैं. हालांकि इसे कुछ दिनों से अधिक समय तक जारी नहीं रखा जाना चाहिए.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link