Bad Habits: सुबह की इन 6 आदतों से बढ़ता है वजन, क्या आप भी करते हैं ये काम?

0
22


Bad Morning Habits: आप अपनी सुबह की शुरुआत कैसे करते हैं यह निर्धारित कर सकता है कि आपका बाकी दिन कैसा रहेगा. एक हेल्दी मॉर्निंग रूटीन मन और शरीर को बनाए रखने का सबसे अच्छा तरीका है. दूसरी ओर, अपने दिन की शुरुआत अच्छी ना करने से आपकी सेहत बिगड़ सकती है. सुबह उठते ही कई बार अलार्म बटन दबाना, सुबह सबसे पहले कॉफी या चाय पीना, नाश्ता स्किप करना जैसी गलतियां कई लोग करते हैं. सुबह की ये अनहेल्दी आदतें न केवल आपके दिन को अधिक तनावपूर्ण बना सकती हैं, बल्कि आपको कई स्वास्थ्य समस्याओं के विकास के खतरे में भी डाल सकती हैं. आपकी सुबह की गलतियां आपके वेट लॉस टार्गेट को भी प्रभावित कर सकता है. आज हम आपको सुबह की खराब आदतों के बारे में बताएंगे, जिन्हें नहीं करनी चाहिए.

ज्यादा सोना
अच्छी सेहत के लिए रोजाना 7-8 घंटे की नींद लेना जरूरी है. कम सोने और ज्यादा सोने से भी वजन बढ़ सकता है. यदि आप बहुत देर तक सोते हैं, तो आप देर से नाश्ता करेंगे, जो आपके मेटाबॉलिज्म को प्रभावित करता है. एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग हर रात 9 से 10 घंटे सोते थे, वो 7-8 घंटे के बीच सोने वाले लोगों की तुलना में मोटापे का शिकार ज्यादा होते हैं.

सुबह पानी नहीं पीना
सुबह की ये गलती आपकी कमर को आपकी सोच से कहीं ज्यादा प्रभावित करती है. पानी शरीर में हर बायोलॉजिकल फंक्शन के लिए जरूर है, जो शरीर को अधिक कैलोरी जलाने की अनुमति देता है. पानी नहीं पीने से डिहाइड्रेशन और मेटाबॉलिज्म स्लो हो सकता है. इसके परिणामस्वरूप आपका पेट निकलने लगता है.

दिन की शुरुआत गलत खानपान से करना
अपने वजन को हेल्दी रेंज में बनाए रखने के लिए नाश्ते में अच्छे फूड का चयन करना बहुत महत्वपूर्ण है. उदाहरण के लिए, एक उच्च प्रोटीन वाला नाश्ता आपको वजन घटाने को बढ़ावा दे सकता है. लेकिन हम में से अधिकांश को हर सुबह इस पोषक तत्व की पर्याप्त मात्रा नहीं मिल पाती है. ज्यादा फैट वाले और हाई सोडियम वाले नाश्ते से बचें क्योंकि यह आपका पेट मोटा कर सकता है और आपको पूरे दिन सुस्त महसूस कर सकता है. वहीं, ब्रेकफास्ट में अधिक फाइबर वाला फूड ना खाएं, क्योंकि इससे आपको गैस की समस्या हो सकती है.

ब्रेकफास्ट करते समय न्यूज देखना
दुनिया भर में क्या हो रहा है, इसके बारे में खुद को अपडेट रखना अच्छा होता है. लेकिन ब्रेकफास्ट करते समय टीवी चालू करने से बचें. यह एक बुरी आदत है, जो आपको अधिक खाने और कम चबाने के लिए मजबूर कर सकती है, जिससे वजन बढ़ सकता है. धीरे-धीरे और मन लगाकर खाएं, निगलने से पहले अपने भोजन को अच्छी तरह चबाएं.

क्रीम और चीनी से भरपूर कॉफी
सुबह में फैटी क्रीम और चीनी से भरी एक कप कॉफी से वजन बढ़ता है. यदि आप अपना वजन कम करना चाहते हैं, तो अपनी कॉफी को हल्का करें, चीनी फ्री सोया दूध, भांग का दूध, बादाम का दूध, या जई का दूध लें.

व्यायाम नहीं करना
अध्ययनों से पता चला है कि सुबह खाली पेट व्यायाम करने से लोगों को शरीर की अधिक चर्बी बर्न करने और वजन घटाने में मदद मिल सकती है. व्यायाम करने से आपका खून पंप भी हो सकता है और शरीर के सभी काम को अच्छी तरह से करने के लिए प्रेरित कर सकता है. वजन घटाने के लिए हर सुबह वर्कआउट करें, टहलें, दौड़ें, स्किपिंग, और जॉगिंग करें.

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link