Banana Benefits: रोज इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, दूर होगी कमजोरी, मिलेंगे ये 5 जबरदस्त फायदे

0
115


Banana Benefits: केला (Banana) एक ऐसा फल है जो स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है. दुनियाभर में केले की एक हजार से ज्यादा प्रजातियां हैं, यही वजह है कि केला आसानी से उपलब्ध होने वाला फल है. सर्दियों के मौसम (Winter Season) में केले का सेवन शरीर को काफी फायदा (Banana Benefits) पहुंचाता है. ये आम धारणा धारणा भी बनी हुई है कि सर्दियों में केला खाने से बीमार पड़ सकते हैं इस वजह से वे केले का सेवन नहीं करते हैं. 

केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व (Nutrients found in banana)
केला कई पोषक तत्वों से भरपूर है. इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी, डाइटेरी फाइबर और मैग्नीज़ भी होता है. इसमें विटामिन बी6 भी होता है. केला फैट फ्री, कोलेस्ट्रॉल फ्री भी माना जाता है. केले को उर्जा का पॉवर हाउस भी कहा जाता है.

केला देता है कई फायदे
डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, केले में पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते हैं. केले में कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है, जो हमारे शरीर को एनर्जेटिक रखता है और हम थकान कम महसूस करते हैं.

1. गर्भवती महिलाओं के लिए फायदेमंद केला

अगर हम दिन में एक मीडियम साइज का केला खा लेते हैं तो यह दिन में विटामिन बी6 की 25 प्रतिशत जरूरत को पूरा कर देता है. बता दें कि विटामिन बी6 हमारे शरीर में लाल रक्त कणिकाओं को प्रोड्यूस करता है. इसके साथ ही कार्बोहाइट्रेड और फैट्स को उर्जा में कन्वर्ट करता है. गर्भवती महिलाओं के लिए भी विटामिन बी6 काफी जरूरी होता है.

2. ताकत बढ़ाता है केला
केले के सेवन से शरीर में ताकत बढ़ सकती है. इसका सेवन शरीर में खून की मात्रा बढ़ाकर शरीर की ताकत बढ़ाता है. प्रतिदिन केला और दूध का सेवन करने से व्यक्ति कुछ ही दिनों में दुरुस्त हो जाता है और उसके शरीर हष्ट-पुष्ट हो जाता है.

3. पाचन  ठीक रखता है
हेल्थ एक्सपर्ट्स के अनुसार, केले में जो स्टार्च होता है, वह हमारे पाचन तंत्र के लिए अहम गुड बैक्टीरिया के लिए फायदेमंद होता है. केले एंटी एसिड भी होते हैं, इसलिए अगर आपको सीने में जलन की समस्या होती है तो केले का सेवन आपको फायदा पहुंचाएगा. 

4. डिप्रेशन से राहत
कई रिसर्च से साफ हुआ है कि केले का सेवन डिप्रेशन के रोगियों को आराम देता है. केले में ऐसा प्रोटीन पाया जाता है जो आपको रिलेक्स फील कराता है. यही कारण है कि डिप्रेशन का मरीज जब भी केले का सेवन करता है तो उसे राहत मिलती है. इसके अलावा केले में पाया जाने वाला विटामिन बी 6 शरीर में ब्लड ग्लूकोज के लेवल को ठीक रखता है.

5. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद केला
केले का रोजाना सेवन हमारे दिल की सेहत के लिए भी फायदेमंद होता है. केले में मौजूद पोटेशियम दिले को बेहतर करने के साथ ही ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में भी मदद करता है. केले में कम मात्रा में सोडियम होता है. लो सोडियम और हाई पोटेशियम का कॉम्बिनेशन हाई ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में काफी मददगार साबित होता है.

Skin care TIPS: रातों-रात चेहरे का सांवलापन हटा देगी ये चीज, मिलेगा जबरदस्त निखार, बस जान लें उपयोग का सही तरीका

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​

WATCH LIVE TV





Source link