Banana Benefits: सुबह इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

0
19


Banana Benefits: केले को उर्जा का पॉवर हाउस भी कहा जाता है. गर्मियों केले के सेवन से हमें कई फायदे मिलते हैं. खास बात ये है कि केले का सेवन न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए लाभकारी होता है, बल्कि त्वचा पर भी अच्छा असर दिखाता है. ब्रेकफास्ट में केला शामिल करके आप दिनभर के लिए ऊर्जा ले सकते हैं. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर आप काम करते वक्त जल्द थक जाते हैं या फिर तनाव महसूस करते हैं तो केले का सेवन कीजिए. 

डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह के अनुसार, केले में पोटेशियम पाया जाता है, जिससे हमारी मसल्स में क्रैंप नहीं आते हैं. इसमं पाया जाने वाला कार्बोहाइड्रेट शरीर को एनर्जेटिक रखता है. एक्सरसाइज से पहले अगर आप दो केले खा लेंगे तो एक्सरसाइज के दौरान आप ज्यादा थकान महसूस नहीं करेंगे. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि अगर 1 केले का सेवन रेग्‍युलर किया जाए तो ब्‍लड प्रेशर को तो ठीक रखा ही जा सकता है, साथ ही कैंसर जैसी गंभीर बीमारियों से भी खुद को बचाया जा सकता है.

केला में पाए जाने वाले पोषक तत्व
केला में विटामिन-ए, विटामिन-बी और मैग्नीशियम मिलता है. साथ ही विटामिन-सी, पोटैशियम और विटामिन-बी6, थायमिन, राइबोफ्लेविन भी होता है. केले में 64.3 प्रतिशत पानी, 1.3 प्रतिशत प्रोटीन, 24.7 प्रतिशत कार्बोहाइड्रेट पाया जाता है. ये सभी पोषक तत्व एक हेल्दी शरीर के लिए जरूरी होते हैं.

केला खाने के जबरदस्त फायदे (Amazing benefits of eating banana)

  • केला स्‍ट्रोक के खतरे को कम करता है
  • केले का सेवन च्‍चों को अस्‍थमा की समस्‍या से दूर रखता है.
  • तनाव दूर करने में भी केला मददगार है.
  • वजन कंट्रोल करने के लिए नाश्ते में केला खाएं.
  • केला खाने से मेमोरी बूस्‍ट होती है.
  • केला खाने से डायजेशन अच्‍छा होता है.
  • किडनी स्‍टोन की संभावना कम होती है.

केला खाने का सही समय 
ब्रेकफास्ट में केले का सेवन फायदेमंद होता है.

पेट की चर्बी घटा देंगे अलसी के बीज, बस जान लीजिए सेवन का सही तरीका, रिजल्ट देख चौंक जाएंगे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link