Banana Peel Benefits: आपकी स्किन निखार देगा केले का छिलका, पिंपल्स भी हो जाएंगे दूर, जानें इसके अद्भुत फायदे

0
60


केले खाने के फायदे तो सभी जानते होंगे, लेकिन क्या आपको पता है कि केले के छिलके (banana peel) भी आपको कई सारे फायदे पहुंचा सकता है. केले के छिलके में फाइबर, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटामिन सी, विटामिन बी6, विटामिन बी12, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल जैसे गुण पाए जाते हैं, जो आपकी स्किन की कई सारी समस्याएं दूर कर सकते हैं. केले के छिलके से झुर्रियों और पिंपल्स भी कम हो जाते हैं. इतना ही नहीं, केले के छिलके को खाने से आपका पाचन तंत्र (digestive system) बेहतर हो सकता है. आइए जानते हैं केले के छिलके से आपकी सेहत और स्किन को क्या फायदे मिलते हैं.

पिंपल्स और झुर्रियों
पिंपल्स और झुर्रियों से राहत पाने के लिए आप केले के छिलके का इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें विटामिन सी, एंटीऑक्सीडेंट और एंटी माइक्रोबियल गुण पाए जाते हैं, जो पिंपल्स और झुर्रियों को दूर करने में मदद करते हैं. फेस क्लीनिंग के बाद आप केले के छिलके से चेहरे की स्क्रबिंग करें. आपको अच्छे फायदे मिलेंगे.

कोलेस्ट्रॉल (cholesterol)
कोलेस्ट्रॉल को कम करने के लिए केले का छिलका बेहद फायदेमंद होता है. केले के छिलके में फाइबर होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करता है.

पाचन तंत्र
केले के छिलके से पाचन तंत्र भी ठीक किया जा सकता है. इसमें भरपूर मात्रा में फाइबर पाया जाता है. इसके सेवन से पाचन तंत्र बेहतर होता है. केले के छिलके से कब्ज और दस्त की समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

इम्यूनिटी (immunity)
इम्यूनिटी को मजबूत करने के लिए आप केले के छिलके का सेवन कर सकते हैं. इसमें विटामिन ए पाया जाता है, जो इम्यूनिटी को मजबूत बनाता है. शरीर को इंफेक्शन से लड़ने के लिए भी विटामिन ए की जरूरत होती है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link