Ben Stokes: बेन स्टोक्स के आखिरी मैच में हुआ बड़ा कारनामा, बिना छक्का जड़े बन गया पहाड़ जैसा स्कोर

0
20


England vs South Africa: साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड के बीच 19 जुलाई को डरहम में तीन मैचों की वनडे सीरीज का पहला मैच खेला गया. ये मैच बेन स्टोक्स (Ben Stokes) के वनडे करियर का आखिरी मैच भी था. इस मैच भले ही इंग्लैंड की टीम को जीत नहीं मिली, लेकिन इस मैच में एक ऐसा रिकॉर्ड बना जिसे देख हर कोई हैरान रह गया. ये रिकॉर्ड  साउथ अफ्रीका की क्रिकेट टीम ने बनाया है. 

बिना छक्के जड़े बना दिए इतने रन

इस मैच में साउथ अफ्रीका की टीम पहले बैटिंग करने उतरी. डरहम में खेले सीरीज के पहले वनडे में उसने 50 ओवरों में 5 विकेट पर 333 रन बनाए. साउथ अफ्रीका की टीम ने ये बड़ा स्कोर बिना एक भी छक्का लगाए बनाया. वनडे इंटरनेशनल क्रिकेट में ऐसा तीसरी बार ही हुआ, जब किसी टीम ने 330 से ज्यादा रन बनाए और एक भी छक्का नहीं जड़ा.  बिना छक्का जमाए सबसे बड़ा स्कोर बनाने का रिकॉर्ड श्रीलंका के नाम है. उसने वेस्टइंडीज के खिलाफ साल 2020 में 345 रन बनाए थे.

इंग्लैंड टीम को मिली बड़ी हार

साउथ अफ्रीका  ने इस मैच को जीतने के लिए इंग्लैंड के सामने 334 रन का बड़ा लक्ष्य रखा था. इस लक्ष्य का पीछा करने उतरी इंग्लैंड टीम 46.5 ओवरों में सिर्फ 271 रन ही बना सकी और मुकाबला 62 रन से हार गई. इस मैच में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने 5 ओवर गेंदबाजी करते हुए 44 दिए, वहीं वे 5 रन की पारी ही खेल सके और बेन स्टोक्स के लिए ये लम्हा यादगार नहीं बन सका. इस जीत के बाद साउथ अफ्रीका को सीरीज में 1-0 की बढ़त मिल गई.

बेन स्टोक्स का यादगार वनडे करियर

बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने मैच से एक दिन पहले सोमवार (18 जुलाई) को ही वनडे क्रिकेट से संन्यास का एलान किया था. बेन स्टोक्स (Ben Stokes) ने इंग्लैंड टीम के लिए कुल 105 वनडे खेले, जिसमें उन्होंने 38.99 की औसत से 2924 और 6.05 की इकॉनमी से 74 विकेट हासिल किए. इंग्लैंड को 2019 वर्ल्ड कप जीतने में बेन स्टोक्स (Ben Stokes) का बड़ा हाथ रहा था. स्टोक्स टेस्ट और टी-20 में इंग्लैंड टीम के लिए खेलते रहेंगे. 

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर





Source link