Benefits Of Desi Ghee: इन 3 तरीकों से करें देसी घी का सेवन, हाई ब्लड प्रेशर होगा कंट्रोल होगा

0
57


Benefits Of Desi Ghee: आज हम आपके लिए देसी घी के फायदे लेकर आए हैं. ये हाई ब्लड प्रेशर वाले लोगों के लिए बेहद फायदेमंद होता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते है कि देसी घी का सेवन करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल और हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने में हेल्प मिलती है. घी की खासियत ये है कि यह शरीर में लिपिड प्रोफाइल को बढ़ाने में मदद करता है और मेटाबॉलिज्म को तेज करने में मदद करता है. जब मेटाबॉलिज्म अच्छी तरह वर्क करता है तो शरीर से खराब कोलेस्ट्रॉल कम होने लगता है और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में रहता है.

ब्लड प्रेशर को कंट्रोल रखने के लिए आप घी का सेवन कई तरह से कर सकते हैं. नीचे जानिए घी के सेवन के तीन कारगर तरीके…

पहला तरीका- दालचीनी में मिलाकर खाएं
देश के मशहूर आयुर्वेदिक डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आयुर्वेद के अनुसार घी औऱ दालचीनी का सेवन शरीर के लिए बेहद लाभकारी है.  पारंपरिक चिकित्सा में सदियों से दालचीनी का इस्तेमाल हाई ब्लड प्रेशर और हृदय संबंधी रोगों के इलाज के लिए किया जा रहा है. दालचीनी की खास बात ये है कि यह रक्त वाहिकाओं को फैलाने और आराम देने में मदद करती है.  1 चम्मच देसी घी में 1/4 चम्मच दालचीनी पाउडर को अच्छी तरह पका लें फिर गुनगुने पानी या दूध के साथ इसका सेवन करें. 

दूसरा तरीका- तुलसी में मिलाकर 
हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल करने के लिए आयुर्वेद में तुलसी के पत्तों को  प्रभावी जड़ी-बूटी बताया गया है. क्योंकि तुलसी में ऐसे सक्रिय यौगिक होते हैं, जिससे बीपी कंट्रोल में मदद मिलती है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि देसी घी में तुलसी की पत्तियों को पकाएं और सेवन करें. आप इसे अपने भोजन के साथ मिक्स करके भी खा सकते हैं. 

तीसरा तरीका- लहसुन के साथ
हाई ब्लड प्रेशर वाले रोगियों के लिए लहसुन का सेवन बेहद फायदेमंद होता है. डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि लहसुन को घी में पकाकर खाने से इसके गुण और भी बढ़ जाते हैं और ब्लड प्रेशर कंट्रोल में मदद मिलती है. इसके लिए लहसुन की 2-3 कलियों को घी में पकाएं या फिर सब्जी में तड़के तौर पर घी और लहसुन को पकाकर डाल सकते हैं. 

Banana Benefits: सुबह इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

 

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link