Benefits of fenugreek seeds: यौन क्षमता बढ़ाती है मेथी, इस तरह करें सेवन, पुरुषों को मिलेंगे शानदार लाभ

0
13


Benefits of Fenugreek Seeds: अगर आप कमजोर यौन क्षमता से परेशान हैं तो मेथी दाने आपकी मदद कर सकते हैं. यह एक ऐसी चीज है, जो हर घर में आसानी से मिल जाती है. इसके सेवन से स्वास्थ्य के लिए जबरदस्त लाभ मिलते हैं. जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि छोटे-छोटे मेथी के दाने हमे्ं कई बड़ी बीमारियों से दूर रखने में मदद करते हैं. 

मेथी का सेवन जोड़ों के दर्द से राहत दिलाने के साथ वजन कम करने में मददगार है. जिन पुरुषों को यौन संबंधित समस्या (sexual problems) है उनके लिए मेथी बेहद फायदेमंद साबित हो सकती है. आप रोज हल्के चम्मच से एक चम्मच मेथी दाने का सेवन कर सकते हैं.

जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, कई शोध में पता चला है कि ‘मेथी के बीज में पाया जाने वाला सैपोनीन पुरुषों में पाए जाने वाले टेस्टोस्टेरॉन हॉर्मोन्स में उत्तेजना पैदा करता है. इससे दूसरी तरह की सैक्शुल समस्याएं भी खत्म होती हैं. 

मेथी के सेवन के अन्य फायदे (benefits of consuming fenugreek)

1. वजन कम करती है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, मेथी में कई तरह के पॉलीफेनॉल्स (Polyphenols) पाए जाते हैं, जो वजन कम करने में कारगर हैं. इसके साथ ही मेथी शरीर में फैट को जमा होने से रोकने का काम भी बखूबी करती है. 

2. कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल रहता है
मेथी के दानों में नारिंगेनिन नामक फ्लेवोनोइड होता है, जो ब्लड में लिपिड के लेवल को कम करने में मदद करता है. इसके साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी पाये जाते हैं, जो बढ़े हुए कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं.

3. सूजन कम करती है

डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि, मेथी दानों में लिनोलेनिक और लिनोलिक एसिड काफी मात्रा में पाया जाता है. इस एसिड के पेट्रोलियम ईथर के अर्क में एंटी-इंफ्लेमेटरी एक्टिविटी पाई जाती है, जो शरीर की सूजन से निजात दिलाने में मदद करती है.

4. जोड़ों के दर्द से राहत
मेथी में आयरन, कैल्शियम, फास्फोरस, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटी-ऑक्सीडेंट जैसे गुण होते हैं. जो जोड़ों के दर्द से निजात पाने में मदद करते हैं.

5. डाइबिटीज मरीजों के लिए फायदेमंद
मेथी दानों के सेवन से ब्लड में शुगर के लेवल (Blood sugar level) को कंट्रोल करने में मदद मिलती है. मेथी के दानों में मौजूद हाइपोग्लिसेमिक प्रभाव की वजह से यह हो सकता है. इसे ब्लड में शुगर की मात्रा को कम करने के लिए जाना जाता है.

यहां बरते सावधानी
डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि मेथी तासीर गर्म होती है, इसके ज्यादा सेवन से यह त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है. इसलिए लिमिट में ही इसका सेवन करें. यदि आपको सेक्स से संबंधित समस्या है, तो मेथी का इस्तेमाल अपने खानपान में जरूर करें. आप इसे सब्जी में डालकर खा सकते हैं. 

ये भी पढ़ें; Black Coffee Benefits: वजन घटाना है तो पीना शुरू करें ब्लैक कॉफी, आयुर्वेद डॉक्टर ने बताए 3 जबरदस्त फायदे

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here