Benefits of mushrooms: कई गंभीर बीमारियों से बचाती है ये ताकतवर चीज, शरीर बनेगा बलशाली, जानें जबरदस्त फायदे

0
65


Benefits of mushrooms: मशरूम में कॉलिन नामक एक तत्व पाया जाता है, जो मेमोरी के लिए लाभदायक माना जाता है. हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि मशरूम के सेवन से डायबिटीज की समस्या को कंट्रोल किया जा सकता है. खास बात ये भी है कि मशरूम में कैलोरी और फैट की मात्रा कम होती है, जो आपके वजन को बढ़ने से रोकने और वजन घटाने में मदद कर सकता है.

मशरूम में पाए जाने वाले पोषक तत्व
मशरूम को पोषक तत्वों का भंडार कहा जाता है. मशरूम में प्रोटीन, विटामिन सी, विटामिन बी, विटामिन डी, कॉपर, पोटैशियम, फॉस्फोरस, सेलेनियम, फाइटोकेमिकल्स और एंटीऑक्सिडेंट जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो शरीर को कई स्वास्थ्य समस्याओं से बचाने में मदद कर सकते हैं.

मशरूम के जबरदस्त लाभ- amazing benefits of mushrooms

  1. मशरूम में एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो हानिकारक फ्री रेडिकल्स से शरीर को प्रोटेक्ट करते हैं. फ्री रेडिकल्स कैंसर का सबसे बड़ा कारण बनते हैं.
  2. मशरूम में कार्बोहाइड्रेट्स के साथ शुगर लेबल को कंट्रोल करने के गुण पाए जाते हैं. डायबिटीज मरीज इसे अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.
  3. मशरूम हमारी इम्युनिटी बूस्ट करने में मददगार है. इसमें पाए जाने वाले एंटीऑक्सिडेंट और फाइटोकेमिकल्स इसे एंटीबैक्टीरियल और एंटीफंगल बनाते है, जो मौसमी संक्रमण से बचाने और इम्यूनिटी को मजबूत बनाने में मदद कर सकते हैं.
  4. मशरूम में कैलोरी बहुत कम होती है. इसे खाने से पेट भरा रहता है और जल्दी भूख नहीं लगती है, जिससे आप जंक फूड और ओवरइटिंग से बच चाते हैं, वजन कंट्रोल करने में भी ये लाभकारी है.
  5. मशरूम में भरपूर मात्रा में विटामिन डी, कैल्शियम और फास्फोरस पाया जाता है. इसी वजह से यह हड्डियों के लिए बहुत फायदेमंद होता है. 
  6. अगर आपके शरीर में खून की कमी है, तो मशरूम का सेवन करें. क्योंकि मशरूम में फॉलिक एसिड और आयरन अच्छी मात्रा में पाया जाता है, जो हीमोग्लोबिन के लेवल को बढ़ाने में मदद कर सकता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

Lung Health: फेफड़ों को डायरेक्ट नुकसान पहुंचाती हैं ये 5 चीजें, हालत हो जाती है खराब, जल्द बनाएं दूर

WATCH LIVE TV





Source link