Benefits of sabja seeds: चर्बी को पिघला देते हैं यह बीज, बस इस तरह करना होगा सेवन, जानिए जबरदस्त लाभ

0
8


Benefits of sabja seeds: आज हम आपके लिए सब्जा के बीजों से मिलने वाले फायदे लेकर आए हैं. सब्जा के बीज आयुर्वेदिक दवाओं में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं. ये हाई ब्लड प्रेशर, कोलेस्ट्रॉल, स्ट्रेस, टाइप 2 डायबिटीज और मेटाबॉलिज्म असंतुलन जैसी स्थितियों से राहत दिलाते हैं. इन बीजों में फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है, जो आपके पेट को काफी देर तक भरा हुआ महसूस होता है. 

देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, ये बीज कैलोरी में कम और मल्टीविटामिन के साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं. ये अल्फा-लिनोलेनिक एसिड में भी समृद्ध हैं, जो आपके शरीर में फैट बर्न करने और मेटाबॉलिज्म को तेज करते हैं. इसके नियमित सेवन से आप पेट की चर्बी कम करने के साथ वजन घटा सकते हैं.

सब्जा के बीज में पाए जाने वाले पोषक तत्व
सब्जा के बीजों में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो यह बीज कैलोरी में कम और मल्टीविटामिन के साथ कैल्शियम, मैग्नीशियम और आयरन, फास्फोरस जैसे पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं, जो सेहत को दुरुस्त करते हैं.

सब्जा बीज के जबरदस्त फायदे

1. त्वचा के लिए फायदेमंद
सब्जा के बीजों को नियमित रूप से खाने से शरीर को कोलेजन स्रावित करने में मदद मिलती है. ये नई त्वचा कोशिकाओं के निर्माण के लिए आवश्यक है.

2. पाचन तंत्र के लिए फायदेमंद
सब्जा के बीजों का सेवन करने से पाचन तंत्र बेहतर तरीके से काम करता है. ये टाइप 2 डायबिटीज के रोगियों के लिए अच्छा माना जाता है.

3. पेट साफ करने में फायदेमंद
यह बीज हमारे शरीर को प्राकृतिक रूप से डिटॉक्स करते हैं. यह हमारे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट से गैस को दूर करने में भी मदद करते हैं और पेट को साफ करने का काम करते हैं.

4. जलन से दिलाते हैं राहत
पानी में भिगोकर बीजों का सेवन करने से पेट शांत करने और जलन से राहत मिलती है.

5. वजन घटाने में मददगार
सब्जा के बीज लिनोलेनिक एसिड से भरपूर होते हैं. एक अध्यन से पता चला है कि लिनोलेनिक के रोजाना सेवन से वजन कम होता है. इसलिए वजन घटाने के लिए इन बीजों को डाइट में शामिल किया जा सकता है.

कैसे करें सब्जा के बीजों का सेवन
रात में सोने से पहले सब्जा बीज को एक गिलास पानी में भिगोकर रख दें. अगले दिन सुबह में खाली पेट इसका सेवन करें. आप चाहे तो शहद और नींबू डालकर स्मूदी बना सकते हैं. 

ये भी पढ़ें: Treatment of pimples problem: पिंपल्स की समस्या को और बढ़ा देती हैं आपकी ये आदतें, खराब हो सकता है चेहरा!

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.

 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here