Benefits of taking sunlight: सर्दियों में रोज इतने मिनट लेना चाहिए धूप, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे ये गजब के फायदे

0
12


Benefits of taking sunlight: मशहूर गीतकार, शायर और लेखक गुलजार साहब ने क्या खूब लिखा है कि ‘जाड़ों की नर्म धूप और आंगन में लेट कर…’ जिस वक्त गुलजार साहब ने ये लाइनें लिखी थीं तो उस वक्त घरों में आंगन और आंगन में धूप की मौजूदगी आम थी, लेकिन अब हालात बदल चुके हैं. अब शहरों का हाल ये है कि घरों में धूप बहुत कम ही नसीब होती है, अगर धूप मिल भी जाए तो आंगन मिलना बेहद मुश्किल है. फिलहाल आंगन न मिले तो बालकनी ही सही, आप जाड़ों में धूप सेंकने का जुगाड़ जरूर लगाएं, क्योंकि सर्दियों में धूप आपके पूरे शरीर के लिए फायदेमंद है. 

सर्दियों में धूप लेना क्यों जरूरी?
जाने-माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि ‘ सर्दियों के मौसम में जितना खान-पान जरूरी होता है, उतनी ही जरूरी धूप होती है, क्योंकि सर्दियों में सूर्य की किरणें सिर्फ बाहरी त्वचा नहीं, बल्कि अंदरूनी बॉडी पार्ट्स में भी असर करती हैं. शीतलहर और ठंड से बचने के लिए लोग ज्यादा गर्म कपड़े पहनते हैं, लिहाजा शरीर को धूप मिलने की मात्रा भी कम हो जाती है, जिसकी वजह से कई बीमारियों के होने का खतरा बढ़ जाता है और रोग प्रतिरोधक क्षमता भी कम हो जाती है. इन समस्याओं से बचने के लिए आपको 15 मिनट की धूप लेना बेहद जरूरी है. 

धूप लेने के पांच जबरदस्त फायदे (Benefits of taking sunlight: )

1. स्किन इंफेक्शन का खतरा कम
सूरज की रोशनी में ऐसे चमत्कारी गुण होते हैं, जिनके कारण शरीर पर विभिन्न प्रकार के इन्फेक्शंस के असर की आशंका कम हो जाती है. धूप लेने से शरीर में WBC (White blood cell count) का पर्याप्त निर्माण होता है, जो रोग पैदा करने वाले कारकों से लड़ने का काम करते हैं. 

2. बच्चों के लिए फायदेमंद
बचचों के लिए धूप लेना बेहद लाभकारी है. खास कर उन बच्चों को, जिन्होंने मां का दूध पीना छोड़ दिया है, उन्हें धूप लेने के अलावा विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन कराना जरूरी है.

3. कैंसर से बचाव
हेल्थ एक्सपर्ट्स कहते हैं कि जिन्हें कैंसर है, उन्हें धूप से बीमारी में आराम महसूस होता है. कई शोधों से ये बात सामने आई है कि जहां धूप कम समय के लिए होती है, या जो लोग धूप में कम समय बिताते हैं, कैंसर की आशंका वहां ज्यादा होती है.

4. विटामिन डी मिलता है
रोज धूप लेने से शरीर को विटामिन डी मिलता है, जो हड्डियों को मजबूत बनाने में मदद करता है. इसके अलावा धूप सेंकने से जोड़ों का दर्द और सर्दी से होने वाले बदन दर्द से भी राहत मिलती है.

5. अच्छी नींद आती है
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, धूप सेंकने से हमारे शरीर में मेलाटोनिन हार्मोन पैदा होता है. इस हार्मोन के होने से अच्छी और सुकून की नींद आती है. साथ ही इससे मानसिक तनाव भी कम होता है.

ये भी पढ़ें: इस Vitamin की कमी से बढ़ जाता है दिल के लिए खतरा! हड्डियां भी होती हैं कमजोर, इन चीजों को खाने से मिलेगा गजब का फायदा

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नही है. यह सिर्फ आपको शिक्षित करने के लिए दी गई है.​





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here