Benefits of watermelon: गर्मियों में आपके इन बीमारियों से बचाता है तरबूज, ये है खाने का सही वक्त और 7 जबरदस्त फायदे

0
30


Benefits of watermelon: आज हम आपके लिए तरबूज के फायदे लेकर आए हैं. हेल्थ एक्सपर्ट कहते हैं कि गर्मियों के मौसम में सबसे बड़ी समस्या हाइड्रेशन की रहती है. इस परेशानी से निपटने में तरबूज काफी मदद कर सकता है. इस फल में 92% लिक्विड होता है, जिससे बॉडी को पर्याप्त हाइड्रेशन मिलता है और आप कई तरह की शारीरिक समस्याओं से बचे रहते हैं. “तरबजू के फायदों को लेकर हमने डाइट एक्सपर्ट डॉक्टर रंजना सिंह से भी बातचीत की है.”

यह पानी से भरपूर फल है, जो इस गर्म मौसम में शरीर में पानी की पूर्ती करने में मददगार है. यह न सिर्फ प्यास बुझाता है, बल्कि पेट को भी भरा भरा महसूस कराता है. तरबूज में विटमिन सी, विटमिन ए, पोटैशियम, मैग्नीशियम, विटमिन बी1, विटमिन बी5, विटमिन बी6 जैसे पोषक तत्वों के साथ ही ऐंटीऑक्सिडेंट प्रॉपर्टीज भी हैं जो शरीर के लिए अच्छे होते हैं.अगर बहुत अधि‍क मात्रा में इसका सेवन किया जाए तो यह आपकी सेहत को फायदे की जगह नुकसान भी पहुंचा सकता है. इसलिए इसे ज्यादा मात्रा में न खाएं. 

तरबूज खाने के जबरदस्त फायदे

  1. तरबूज में लाइकोपिन पाया जाता है जो त्वचा की चमक को बरकरार रखता है.
  2. ये दिल संबंधी बीमारियों को दूर रखता है. ये कोलस्ट्रॉल के लेवल को नियंत्रित करता है जिससे इन बीमारियों का खतरा कम हो जाता है.
  3. तरबूज का नियमित सेवन इम्यून सिस्टम को भी अच्छा रखता है. वहीं इसमें पाए जाने वाला विटामिन ए आंखों के लिए अच्छा है.
  4. असल में तरबूज की तासीर ठंडी होती है इसलिए ये दिमाग को शांत रखता है.
  5. तरबूज में पोटैशियम भरपूर मात्रा में होता है. जो इलेक्ट्रोलाइट फंक्शन को बनाए रखने में मददगार है. यह दिल की सेहत और हड्डियों और मांसपेशियों को मजबूत बनाता है. 
  6. तरबूज के बीजों को पीसकर चेहरे पर लगाने से निखार आता है. साथ ही इसका लेप सिर दर्द में भी आराम पहुंचाता है.
  7. तरबूज के नियमित सेवन से कब्ज की समस्या दूर हो जाती है. साथ ही खून की कमी होने पर इसका जूस फायदेमंद साबित होता है.

तरबूज खाने का सही वक्त
रात के समय तरबूज को कभी नहीं खाना चाहिए. आप इसको दिन में कभी भी खाया जा सकता है, लेकिन इसके सेवन का सही समय दोपहर का है.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

WATCH LIVE TV





Source link