benefits of white onion: इन पुरुषों के लिए ‘रामबाण’ है सफेद प्याज, इस चीज के साथ करें सेवन, मिलेंगे गजब के फायदे

0
30


benefits of white onion: आज हम आपके लिए लेकर आए हैं सफेद प्याज के फयादे. जी हां सफेद प्याज सेहत के लिए बेहद लाभकारी होता है. यह न सिर्फ खाने का स्वाद बढ़ाता है, बल्कि इसका नियमित सेवन व्यक्ति को कई रोगों से भी दूर रखता है. सफेद प्याज में एंटी-इंफ्लेमेट्री, एंटी-एलर्जिक, एंटी-ऑक्सीडेंट और एंटी-कार्सिनोजेनिक गुण प्रचूर मात्रा में मौजूद होते हैं. इसका नियमित सेवन करने से व्यक्ति को कई गजब के लाभ मिलते हैं. पुरुषों की सेहत के लिए सफेद प्याज का सेवन रामबाण माना गया है.

सफेद प्याज में पाए जाने वाले तत्व (Nutrients found in white onion)
सल्फर कंपाउंड और फ्लेवोनॉयड एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर प्याज सेहत के लिए बेहद लाभकारी है. इनमें कैंसर से लड़ने की क्षमता होती है. सफेद प्याज में विटामिन ए, बी6, बी-कॉम्प्लेक्स, आयरन, फोलेट और पोटैशियम जैसे तत्व भी पाए जाते हैं. साथ ही सफेद प्याज के सेवन से ट्यूमर का खतरा भी कम होता है. 

पेट का रखता है खास ख्याल
सफेद प्याज फाइबर और प्रीबायोटिक्स का एक प्रचुर स्रोत है, जो आपके पेट के स्वास्थ्य का ध्यान रखता है. प्याज में खासकर प्रीबायोटिक इनुलिन और फ्रुक्टो ओलिगोसैचेराइड्स प्रचूर मात्रा में पाए जाते हैं और इसके नियमित उपयोग से आपके पेट में अच्छे बैक्टीरिया की संख्या बढ़ जाती है.

आंखों की रोशनी बढ़ाने में मददगार
सफेद प्याज आखों के लिए काफी लाभकारी होता है. इसके सेवन से आंखों की रोशनी तेज होती है. इसके सेवन से आपकी बॉडी में ग्लूटाथिओन का निर्माण होता है. ग्लूटाथिओन एक प्रकार का प्रोटिन होता है.एक शोध के मुताबिक यह शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है. 

सफेद प्याज के अन्य लाभ

  1. सफेद प्याज ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करने में मदद कर सकता है
  2. डायबिटीज रोगियों के लिए प्याज का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. 
  3. बाल झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो सफेद प्याज आपके काम आ सकता है. 
  4. सफेद प्याज में हृदय की रक्षा करने में बहुत प्रभावी है.

पुरुषों की सेहत के लिए लाभकारी है सफेद प्याज
जाने माने आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, सफेद प्याज का इस्तेमाल वीर्यवृद्धि के लिए भी किया जा सकता है. यदि इसे शहद के साथ लिया जाए तो गजब का फायदा मिलता है. प्‍याज में एंटीऑक्‍सीडेंट होता है, जो कि प्राकृतिक रूप से स्‍पर्म बढाने का कार्य करता है. 

ये भी पढ़ें: इस वक्त करें काले चने का सेवन, शरीर को मिलते हैं जबरदस्त लाभ, शुगर पेशेंट के लिए है बेहद फायदेमंद

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.​





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here