Best Business Idea: घर पर ही शुरू करें ये बिजनेस, होगी लाखों की कमाई; सरकार दे रही है 85% तक सब्सिडी

0
15


नई दिल्ली. Beekeeping Business: अगर आप अपनी जॉब से बोर हो गए हैं या नया बिजनेस शुरू करके एक्सट्रा कमाई करना चाहते हैं, तो हम आपके लिए एक आइडिया लेकर आए हैं. इस बिजनेस आइडिया में कम से कम पैसे लगाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. सबसे कमाल की बात हैं इस बिजनेस को स्टार्ट करने में आपकी मदद सरकार करेगी. ये शानदार बिजनेस कृषि संबंधित (Agriculture Business Ideas) होगा. ये बिजनेस है मधुमक्खी पालन का (Beekeeping business). इस बिजनेस में कम निवेश में लाखों रुपये की कमाई आसानी से की जा सकती है. आइए आपको इस बिजनेस से जुड़ी सभी बातें बताते हैं.

क्या है बिजनेस 

दवाइयों से लेकर खाने के प्रोडेक्ट में शहद का इस्तेमाल किया जाता है. कई बड़ी कंपनियां भी शहद की बिक्री करती हैं. इस बिजनेस से कई लोग कमाई कर रहे हैं. ये कम खर्चीला घरेलू बिजनेस है. इस बिजनेस को कोई भी कर सकता है. मधुमक्खी पालन कृषि और बागवानी उत्पादन बढ़ाने की भी क्षमता रखता है. मधुमक्खियां मोन समुदाय में रहने वाली कीटों वर्ग की जंगली जीव है, इन्हें उनकी आदतों के अनुकूल कृत्रिम ग्रह (हईव) में पाल कर उनकी वृद्धि की जाती है. इसके बाद उनसे शहद और मोम की प्राप्ति की जाती है. इस बिजनेस को मधुमक्खी पालन या मौन पालन कहते हैं.

ये भी पढ़ें: प्राकृतिक गैस के दाम 62% बढ़े, CNG-रसोई गैस हो सकती है महंगी

इन बातों का रखें ध्यान

  • इस बिजनेस को शुरू करने के लिए इस क्षेत्र से जुड़े किसी संस्थान से आप ट्रेनिंग और जानकारी लें.
  • मधुमक्खियों के पालन वाले बॉक्स का इंतजाम करें.
  • मधुमक्खियों को होने वाले रोगों और उनके उपचार की पूरी जानकारी लें.
  • मधुमक्खियों के काटने से होने वाले रोगों के बारे में भी पता कर लें.
  • मधुमक्खियों से प्राप्त होने वाले शहद के प्रकारों के बारे में भी जानकारी कर लें.
  • जब आप मधुमक्खियों का पालन शुरू कर दें उसके बाद नियमित तौर पर मधुमक्खियों की देखभाल करें. अपने मधुमक्खियों और पित्ती के स्वास्थ्य की जांच करें.
  • इसे शुरू करने के लिए आप अपने शहर या काउंटी क्लर्क के कार्यालय से व्यवसाय लाइसेंस ले सकते हैं और अन्य परमिट के बारे में पूछताछ कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: ZEEL की EGM को लेकर मीडिया में आई खबर बेबुनियाद, NCLT ने नहीं दिया कोई आदेश, यहां जानें पूरी सच्चाई

इनका भी कर सकते हैं बिजनेस

मधुमक्खी पालन से केवल शहद या मोम का ही उत्पादन नहीं होता इससे और भी कई चीजें मिलती हैं. इनसे बीजवैक्स, रॉयल जेली, प्रोपोलिस या मधुमक्खी गोंद, मधुमक्खी पराग जैसे प्रोडेक्ट मिलते हैं. इन सभी प्रोडेक्ट की मार्केट में काफी डिमांड हैं. यानी मधुमक्खी पालन का ये बिजनेस आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. 

ऐसे सरकार करेगी मदद

इस बिजनेस को स्टार्ट करने में कृषि और कल्याण मंत्रालय (Ministry of Agriculture & Farmers Welfare) ने ‘फसल उत्पादकता में सुधार के लिए मधुमक्खी पालन का विकास’ (Development of Beekeeping for Improving Crop Productivity)नाम से एक केंद्रीय योजना शुरू की है. इस योजना का उद्देश्य मधुमक्खी पालन के क्षेत्र को विकसित करना, प्रोडक्टिविटी बढ़ाना, प्रशिक्षण करना और जागरूकता फैलाना है.  राष्ट्रीय मधुमक्खी बोर्ड (NBB) ने नाबार्ड (NABARD) के साथ मिलकर भारत में मधुमक्खी पालन के लिए आर्थिक मदद की भी योजनाएं शुरू की हैं. इस बिजनेस को शुरू करने के लिए सरकार 80 से 85 फीसदी तक की सब्सिडी देती है.

LIVE TV





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here