Bollywood इन हसीनाओं को हो चुका है कैंसर, जानें कैसे जीती मौत से जंग

0
23


Actresses Suffered From Cancer: कैंसर आम आदमी से लेकर कई बॉलीवुड एक्ट्रेसेस को अपना शिकार बना चुका है. इसमें से महिमा चौधरी (Mahima Chaudhry Breast Cancer) को ब्रेस्ट कैंसर हो चुका है. आपको बता दें, महिमा बॉलीवुड की अकेली अभिनेत्री नहीं हैं जिनको कैंसर हुआ है. इससे पहले कई मशहूर अभिनेत्रियां इस गंभीर बीमारी से जूझ चुकी हैं. आइए जानें उनके बारे में और कैंसर से बचने के लिए आफ क्या कुछ कर सकते हैं…

इन एक्ट्रेसेस को हुआ कैंसर-

1. सोनाली बेंद्रे (Sonali Bendre)
सुपरहिट फिल्मों में नजर आने वाली बॉलीवुड ऐक्ट्रेस सोनाली बेंद्रे को साल 2018 में मेटास्टेटिक कैंसर हुआ था. इसके इलाज के लिए वो न्यूयॉर्क गई थीं. हालांकि सोनाली ने कैंसर से जंग जीत ली है. अब वो एक सामान्य जिंदगी जी रही हैं. 

2. मनीषा कोइराला (Manisha Koirala) 
मशहूर बॉलीवुड अभिनेत्री मनीषा कोइराला को साल 2012 में ओवेरियन कैंसर हुआ था. मनीषा को शुरुआत में इसका पता नहीं चल सका. धीरे-धीरे शरीर में कमजोरी बढ़ने पर उन्होंने चेकअप करवाया, जिसमें कैंसर डायग्नोस किया गया. मनीषा ने अमेरिका में इसका इलाज करवाया. कीमोथेरेपी के जरिए 4 साल बाद आखिरकार वो कैंसर से जंग जीत ही गईं. 

3. मुमताज (Mumtaz) 
60-70 के दशक की मशहूर अदकारा मुमताज़ को 54 साल की उम्र में कैंसर डायग्नोस हुआ. मुमताज ने 6 कीमोथेरेपी और 35 रेडिएशन ट्रीटमेंट करवाए. अंत में उन्हें कैंसर जैसी गंभीर बीमारी से छुटकारा मिल गया. वो अब खुशहाल जिंदगी जी रही हैं. 

जानें कैसे करें कैंसर से बचाव-

– कैंसर से बचाव के लिए आप डेली डाइट में ब्रोकली का सेवन करें. ब्रोकली में मौजूद एंजाइम कैंसर के खतरे को कम करने में मददगार होते हैं. इसमें सल्फोराफेन कैंसर को रोकने में मदद करता है. 

– कैंसर से बचाव के लिए हर रोज टमाटर का सेवन करें. टमाटर में लाइकोपीन और एंटी ऑक्सीडेंट गुण पर्याप्त मात्रा में होते हैं, जो कैंसर से लड़ने में मदद करते हैं. टमाटर कोशिकाओं की रक्षा करता हैं. आप आहार में टमाटर का जूस, सॉस या सब्जी खा सकते हैं.

– कैंसर से बचने के लिए पालक जरूर खाएं. सर्दियों में पालक आसानी से मिल जाती है. पालक बीटा-कैरोटीन, फाइबर, फोलेट और अन्य विटामिन्स से भरपूर होती है. ये कैंसर को रोकने में सहायक है. आप पालक का सलाद, सूप या सब्जी खा सकते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link