Brain Health Tips: ब्रेन को अंदर से खोखला बना रहीं ये 5 गलत आदतें, ठप पड़ जाता है दिमाग, तुरंत खाना शुरू करें ये चीजें

0
55


Brain Health Tips: शरीर को स्वस्थ रखने के साथ ही हमें दिमाग की सेहत का खास ख्याल रखना पड़ता है, क्योंकि पूरे शरीर का कंट्रोल सिस्टम हमारा दिमाग होता है. जब दिमाग बंद होने लगता है, तो आप किसी भी काम को करने में परेशानी का सामना करते हैं.  शरीर और दिमाग दोनों एक दूसरे से जुड़े हुए होते हैं. जाने-अनजाने लोग ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनसे उनकी न केवल शारीरिक बल्कि दिमागी सेहत को नुकसान पहुंचता है और दिमाग कमजोर होने लगता है. दिमाग को हेल्दी रखने के लिए हर समय स्ट्रेस न लें. कई बातों पर ध्यान कम दें जो आपके लिए जरूरी न हो. 

आइए उन आदतों के बारे में जानते हैं जो आपके दिमाग को धीरे-धीरे खोखला बनाकर स्लो कर देती हैं. 

1. धूम्रपान करने की आदत
धूम्रपान करने की आदत न केवल स्वास्थ संबंधित जोखिम बढ़ाती है, बल्कि दिमाग पर भी असर डालती है. रोजाना धूम्रपान से आपकी याददाश्त खराब हो सकती है. इसलिए धूम्रपान से जल्द दूरी बना लें.

2. जंक फूड खाने की आदत
जंक फूड और शुगर का अधिक सेवन दिमाग पर बुरा असर डालता है. रिफाइंड शुगर खाने से दिमाग का विकास धीमा हो जाता है. 

3. पूरी नींद न लेने की आदत
कम और देर से सोना भी दिमाग की सेहत के लिए नुकसान पहुंचा सकता है. एक सामान्य व्यक्ति को 7 से 8 घंटे की नींद समय पर लेनी चाहिए. 

4. गुस्सा करने की आदत
जिन लोगों को छोटी बातों पर भी गुस्सा करने की आदत होती है, उनका दिमाग धीरे-धीरे काम करना बंद कर देता है. जब आप गुस्सा करते हैं, तो आपकी नसों पर दबाव पड़ता है, जो उन्हें कमजोर बनाता है. इसके कारण दिमाग की ताकत कम होने लगती है.

5. इनएक्टिव लाइफ स्टाइल होने की आदत
इनएक्टिव लाइफ स्टाइल का शरीर एवं दिमाग पर काफी असर पड़ता है. आजकल लोग 8 घंटे से 12 घंटे तक कंप्यूटर के सामने बैठकर काम  करते हैं इससे न केवल सेहत बल्कि दिमाग पर भी असर होता है. आप बीच-बीच में ब्रेक लेकर मेडिटेशन या आंख बंद करके रिलैक्स करे इससे शरीर और दिमाग को ऊर्जा मिल जाती है.

दिमाग को तेज बनाती हैं ये चीजें

  1. डार्क चॉकेलट
  2. ग्रीन टी
  3. ब्रोकली
  4. अखरोट
  5. बादाम
  6. बेरी
  7. अनार
  8. कद्दू के बीज, आदि

दाग-धब्बे, झुर्रियां और बेजान स्किन से छुटकारा दिलाएगी ये चीज, मिलेगा जबरदस्त निखार, जानें कैसे करें यूज

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.

 

WATCH LIVE TV





Source link