California में खास ‘Dolphin’ के साथ खेलते नजर आए लोग, तस्वीरें देख होगी हैरानी

0
107


कैलिफोर्निया: समुद्र की गहराइयां अनंत हैं. खूबसूरत समुद्री तटों के अलावा सी लाइफ भी लोगों को अपनी ओर आकर्षित करती है. ऐसे में जब समुद्र की लहरों में अठखेलियां करती बड़ी सी डॉल्फिन अगर आपके शहर के स्विमिंग पुल में दिख जाए तो इसे अचरज ही माना जाएगा. ऐसा ही कुछ मिलता जुलता वाकया सामने आया है अमेरिकी शहर कैलिफोर्निया (California) में एक शानदार मुहिम के तहत समुद्री जीवों को बचाने का संदेश दिया गया.

पेटा की मुहिम

पशु संरक्षण और सुरक्षा को लेकर काम करने वाले संगठन पेटा (Peta) के बैनर तले आयोजित ये कार्यक्रम सुर्खियों में है. आयोजन के दौरान स्विमिंग पूल में जब बच्चों के साथ डॉल्फिन (Dolphin) की अठखेलियां करते हुईं कई तस्वीरें सामने आईं तो लोग हैरान रह गए. 

ये भी देखिए: Viral Video : 7 साल की बच्ची झट से Pole पर चढ़ जाती है, वीडियो देख हो जाएंगे हैरान

नेक मकसद की हो रही तारीफ

इस खास डॉलफिन का नाम डेल है. ये एक इलेक्ट्रिक यानी रोबो डॉल्फिन (Electrical Dolphin) है. ये डॉल्फिन जो #SeaWorld की दुनिया को दिखाते हुए मानो कह रही है कि हमें मत मारिए, हमें भी आपकी तरह जीने का अधिकार है. वहीं ये वह बच्चों को सिखा रही है कि जीवित जानवरों का शोषण और शिकार किए बिना समुद्री जीवन का किस तरह आनंद उठाने के साथ प्रकति के संतुलन से होने वाला खिलवाड़ रोकने में अपना सहयोग करें.

VIDEO

रोबो डॉलफिन से जुड़ी जानकारी

इस नेक काम की तारीफ करें और हर दिन समुद्री जीवन से जुड़ी कोई अद्भुत सीख को अपने जीवन में उतारें. सराहना कैसे करें और सीखें. न्यूजीलैंड (New Zealand) के कुछ इंटरप्रेनर्स (Entrepreneurs) ने इसे इजाद करने में अहम भूमिका निभाई है. हॉलीवुड फिल्मों में इनका इस्तेमाल हो चुका है.

ऐसी एक डॉल्फिन की कीमत 20.8 मिलियन डॉलर है, जिनका वजन लगभग 250 किलो ग्राम है. इनकी स्किन मेडिकल-ग्रेड सिलिकॉन से बनी हैं. जिन्हें समुद्री पार्कों में बंदी बनाए गए जानवरों को बदलने के लिए खास तौर पर डिजाइन किया गया है. तकनीक के जरिए पेटा ने जिस अद्भुत कोशिश में योगदान किया उसकी अब हर तरफ तारीफ हो रही है.  

 

LIVE TV

 





Source link