Car & Bike Care: क्या होता है ECU और इसके खराब होने के क्या हैं 3 बड़े कारण, जानिए इसे कैसे करें ठीक

0
18


हाइलाइट्स

ईसीयू में खराबी होने से गाड़ी को चालू करने में बहुत ज्यादा समय लग सकता है.
ईसीयू में पानी जाने से वायरिंग में शॉर्ट सर्किट होने से इसमें खराबी आती है.
बैटरी में तार लगाते समय रखें ध्यान, इसे उल्टा लगाने से ईसीयू खराब हो सकता है.

नई दिल्ली: ईसीयू का इस्तेमाल केवल कार में ही नहीं बल्कि आज के समय में बाइक्स में भी खूब हो रहा है. इससे गाड़ी की माइलेज बढ़ाने के अलावा प्रदूषण कम करने में भी मदद मिलती है. बैटरी से डायरेक्ट कनेक्शन होने की वजह से इसमें सेंसर का इस्तेमाल होता है. अधिकतर लोग गाड़ी की सर्विसिंग करवाते समय इंजन ऑयल और बाकी सामान के ऊपर तो ध्यान देते हैं, लेकिन इसे चेक करना भूल जाते हैं.

इसमें किसी भी तरह की खराबी आने के बाद गाड़ी चालू करने में समस्याएं आती है. कई बार लोग इसकी वजह से लंबी दूरी की यात्रा नहीं कर पाते हैं. 

यह भी पढ़ें: Year Ender 2022: Ertiga से Innova तक ये हैं 5 बेस्ट सेलिंग 7 सीटर कार, ₹5.92 से कीमत शुरू

ECU को पानी से रखें दूर
बैटरी से डायरेक्ट कनेक्शन होने की वजह से इसमें शॉर्ट सर्किट होने की संभावनाएं बनी रहती है. अधिकतर लोग वाशिंग करवाते समय इसके ऊपर बहुत कम ध्यान देते हैं. इसे खराब होने का सबसे बड़ा कारण पानी है. दरअसल इसमें पानी जाने की वजह से शॉर्ट सर्किट होता है, इसके बाद वायरिंग की भी समस्याएं आ जाती है. इंजन के पास ईसीयू होने की वजह से बोनट खोलने पर या फिर बारिश के मौसम में नीचे से पानी जाने से भी खतरा रहता है.

बैटरी में तार लगाते समय रखें ध्यान
बैटरी में तार लगाते समय अक्सर लोग प्लस और माइनस यानी गरम ठंडा के ऊपर ध्यान तो देते हैं, लेकिन कई बार गलती से इसे उल्टा भी लगा देते हैं. पॉजिटिव और नेगेटिव मिल जाने की वजह से शॉर्ट सर्किट होने पर ईसीयू में खराबी आने की संभावना रहती है. कार की बैटरी शॉर्ट होने की वजह से अधिकतर लोग किसी और से एक और बैटरी लेकर इसे अलग से वायरिंग के जरिए कनेक्ट करते हैं. ऐसी स्थिति में कार चालू होने की जगह ECU में खराबी होने की संभावना रहती है.

यह भी पढ़ें: मशहूर क्रिकेटर ने खरीदी ₹2.07 लाख की बाइक, आखिर क्या है इसकी खासियत?

वोल्टेज कम ज्यादा और बैटरी में खराबी
अचानक वोल्टेज कम और ज्यादा होने की वजह से भी ईसीयू खराब हो सकता है. खासकर गर्मियों के मौसम में इस तरह की समस्याएं होती है. इसके अलावा खराब बैटरी के ऊपर गाड़ी को बार-बार चालू बंद करने से भी ईसीयू खराब होता है. बैटरी खराब होने से पहले इसे बदल कर गाड़ी में बहुत सारी समस्याओं को सही कर सकते हैं. अधिकतर लोग खराब बैटरी पर ही कुछ दिनों तक गाड़ी को चलाने की कोशिश करते हैं.

Tags: Automobile, Car Bike News



Source link