Car Starting Problem: पुरानी हो गई है कार, सर्दियों में नहीं होती स्टार्ट, फॉलो करें ये 3 स्टेप

0
18


हाइलाइट्स

कोई भी गाड़ी बंद होने के बाद इसे चोक पर लगा कर चालू करने की कोशिश करें.
बहुत दिनों से बंद पड़ी कार को स्टार्ट करने से पहले एक बार पेट्रोल जरूर चेक करें.
वायरिंग की समस्या होने पर और बैटरी डिस्चार्ज होने पर भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है.

सर्दियों के मौसम में खास कर लोगों को गाड़ी स्टार्ट करने में बहुत समस्या होती है. कई बार तो लोग इसमें घंटों समय बिता देते हैं इसके बाद भी गाड़ी स्टार्ट नहीं होती है. वैसे खासकर ऐसा तब होता है जब कोई गाड़ी महीनों से गैराज या फिर घर की पार्किंग में पड़ी हो. इसे बहुत दिनों तक इस्तेमाल नहीं करने से इस तरह की समस्याएं आती है. क्या आपकी भी कोई गाड़ी महीनों से बंद पड़ी है और इसे चुटकियों में ऑन करना चाहते हैं? इसके लिए आपको ज्यादा इंतजार करने की जरूरत नहीं है. लंबे वक्त से बंद पड़ी गाड़ी को इस 3 टिप्स की मदद से स्टार्ट कर सकते हैं. सिर्फ इतना ही नहीं अगर इसमें किसी तरह की समस्या हो तो इसकी जानकारी भी मिल सकती है.

यह भी पढ़ें: देश में सबसे महंगा ई-स्कूटर लॉन्च करने की तैयारी में बीएमडब्ल्यू, कीमत जानकर रह जाएंगे!

फ्यूल चेक करें
सीएनजी कार स्टार्ट नहीं होने पर लोग बहुत ज्यादा परेशान हो जाते हैं. आमतौर पर ऐसा तभी होता है जब कोई गाड़ी महीनों से एक ही जगह खड़ी हो. अगर इसे चालू करने में किसी तरह की समस्या आ रही हो तो सबसे पहले पेट्रोल की जांच जरूर करें. दरअसल लोग सीएनजी के ऊपर तो एक नजर मार लेते हैं, लेकिन पेट्रोल के ऊपर बहुत कम ध्यान देते हैं. अधिक समय तक इस्तेमाल नहीं करने से पेट्रोल भाप बनकर उड़ जाती है. सीएनजी कार को चालू करने के लिए इसके अंदर पर्याप्त मात्रा में पेट्रोल होना बहुत जरूरी है. इसके साथ ही सीएनजी पर इसे चलाने के लिए पेट्रोल की भी जरूरत पड़ती है.

बोनट खोलकर करें चेक
पेट्रोल और सीएनजी होने के बावजूद भी अगर कोई गाड़ी स्टार्ट नहीं हो रही हो तो सबसे पहले बोनट खोलकर बैटरी चेक करें. बहुत दिनों तक गाड़ी नहीं चलाने से सर्दियों के मौसम में अपने आप बैटरी डिस्चार्ज हो जाती है. बोनट खोलने के बाद बैटरी में लगे वायर्स की जांच एक बार जरूर करें. कई बार इसमें जंग लग जाने के कारण भी गाड़ी स्टार्ट नहीं हो सकती है.

वायरिंग करें चेक
मीटर में अगर लाइट नहीं आ रही हो तो सबसे पहले वायरिंग की जांच करें. बहुत दिनों तक पार्किंग में गाड़ी रहने से चूहे तार काट सकते हैं. इसी वजह से कई बार लोगों को गाड़ी स्टार्ट करने में समस्याएं आती है. वायरिंग में प्रॉब्लम होने पर इसे देखकर लगाकर भी गाड़ी स्टार्ट कर सकते हैं. कभी भी गाड़ी पार्किंग करते समय इसे साफ सुथरी जगह पर ही लगाएं.

यह भी पढ़ें: Auto Expo 2023: हुंडई की सबसे ‘छोटी’ और ‘सस्ती’ एसयूवी से उठेगा पर्दा, पंच की बढ़ेगी टेंशन

बैक गियर में करें स्टार्ट
आमतौर पर लोग गाड़ी स्टार्ट नहीं होने पर इसे धक्का लगा कर स्टार्ट करने की कोशिश करते हैं. आगे की तुलना में पीछे की ओर यानी बैक गियर में धक्का लगा कर इसे आसानी से स्टार्ट कर सकते हैं. इसके लिए ज्यादा लोगों की जरूरत नहीं पड़ती है एक व्यक्ति ही धक्का लगाकर इसे एक झटके में स्टार्ट कर सकते हैं. अगर एग्जॉस्ट में पहले से कचरा हो तो इसे साफ कर दें.

Tags: Auto News, Bike news, Car Bike News



Source link