Cauliflower: सर्दियों के तीन महीनों में खूब खाएं फूल गोभी, होंगे चमत्कारी फायदे

0
17


Cauliflower In Winters: सर्दियों में शरीर को गरम चीजों की जरूरत होती है. गर्म कपड़े पहनकर तो हम शीतलहर और ठंड के 
प्रकोप से अपने शरीर को बचा लेते हैं, लेकिन बॉडी की अंदरूनी ताकत बनाए रखना भी जरूरी है. बॉडी की इम्यूनिटी मजबूत करने के लिए आप फल, ड्राई फ्रूट्स आदि खा ही लेते होंगे. लेकिन इस मौसम में ढेर सारी सब्जियां भी मिलती हैं, जो स्वादिष्ट होने के साथ सेहत को भी लाभ पहुंचाती हैं. इन्हीं सब्जियों में शामिल है फूल गोभी. फूल गोभी में विटामिन-सी, प्रोटीन, पोटैशियम, मैगनीज, फाइबर जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं. फूल गोभी से कई तरह की रेसिपीज बनाई जाती हैं, जैसे फूल गोभी के पराठे, पकोड़े, सब्जी आदि. तो, चलिए जानते हैं फूल गोभी से होने वाले फायदे… 

1. दिल को रखे स्वस्थ
फूल गोभी खाने से हार्ट हेल्थ मेंटेन होती है. इसमें मौजूद ग्लूकोराफेनीन हार्ट संबंधी बीमारियों को कम करने में मदद करता है. दिल की अच्छी सेहत के लिए आप सर्दियों में खूब फूल गोभी का सेवन कर सकते हैं. 
 
2. पाचन तंत्र मजबूत
सर्दियों में अधिकतर लोगों को पाचन की समस्या रहती है. ऐसे में आप फूल गोभी का सेवन कर सकते हैं. इसमें फाइबर भरपूर मात्रा में होता है. इससे आपकी पाचन शक्ति मजबूत होगी. यह शरीर से विषाक्त पदार्थों को निकालने में मदद करता है. गोभी में मौजूद ग्लूकोराफेनिन पेट संबंधी बीमारियों को दूर करने में सहायक है. 

3. हड्डियों के लिए फायदेमंद
फूल गोभी में विटामिन-के मौजूद होते हैं, जो हड्डियों को स्वस्थ रखते हैं. सर्दियों में इसके नियमित सेवन से जोड़ों के दर्द में आराम मिलता है.

4. कोलेस्ट्रॉल कम होता है
फूल गोभी में एंटी ऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं. इसे खाने से कोलेस्ट्रॉल का स्तर मेंटेन रहता है. इसमें मौजूद ओमेगा-3 फैटी एसिड और फाइबर बैड कोलेस्टॉल को कम करने में मदद करते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है. 





Source link