CBSE 10 Term 2 Exam: एक क्लास में 18 स्टूडेंट्स बैठकर दे सकेंगे एग्जाम, 10 बजे के बाद किसी भी छात्र को एग्जाम सेंटर में नहीं मिलेगा प्रवेश

0
28


  • Hindi News
  • Career
  • 18 Students Will Be Able To Sit In A Class And Give The Exam, After 10 O’clock No Candidate Will Get Admission In The Exam Center

15 मिनट पहले

  • कॉपी लिंक

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की दसवीं व बारहवीं के टर्म-2 की परीक्षाएं 26 अप्रैल से शुरू होने जा रही हैं। कोरोना से बचाव के मद्देनजर एक कक्षा में 18 छात्र ही परीक्षा दे सकेंगे। पहले एक कक्षा में 24 छात्रों को बैठकर परीक्षा देने की अनुमति थी। परीक्षा केंद्रों के मुख्य गेट पर थर्मल स्कैनिंग व सैनिटाइजेशन के बाद ही छात्रों को अंदर जाने की परमिशन मिलेगी। परीक्षा सेंटर पर छात्रों को पानी की बोतल व सैनिटाइजर लेकर आना होगा। दो गज की सामाजिक दूरी का हर समय पालन करना होगा।

कोविड नियमों का पालन करना जरूरी

कोरोना महामारी के कारण बोर्ड ने सेंटरों को निर्देश दिए हैं कि उन्हें कोविड से बचाव के सभी दिशा-निर्देशों का सख्ती से पालन करना होगा। छात्रों, सुपरिंटेंडेंट व अन्य स्टाफ को हर समय मास्क लगाना जरूरी है। बोर्ड ने ऑनलाइन एग्जाम सेंटर मैनेजमेंट सिस्टम की व्यवस्था भी की है।

एग्जाम सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था

इसके तहत सेंटर पर परीक्षा पूरी होते ही उस पर सारी जानकारी सेंटर सुपरिटेंडेंट को अपलोड करनी होगी। यह कार्य हर दिन किया जाएगा। इस पर छात्रों की उपस्थिति, नकल की जानकारी, डायबिटीज पेशेंट छात्रों की जानकारी, दिव्यांग छात्रों की संख्या और उनको दिए जाने वाले अतिरिक्त समय की जानकारी भी देनी होगी। परीक्षा सेंटर पर सीसीटीवी कैमरे की व्यवस्था भी करने को कहा गया है।

10 बजे के बाद प्रवेश नहीं मिलेगा

परीक्षा के लिए सेंटर पर प्रवेश नौ बजे से मिलना शुरू हो जाएगा। सुबह 9.45 तक छात्र कक्षा में पहुंच सकेंगे। दस बजे के बाद किसी भी स्टूडेंट्स को प्रवेश नहीं दिया जाएगा। सुबह 10.30 बजे से 1.30 बजे तक परीक्षा होगी। स्टूडेंट्स को नीले या काले इंक या जेल पेन से परीक्षा देनी होगी। परीक्षा खत्म होने के बाद स्टूडेंट्स को स्कूल परिसर में रुकने की इजाजत नहीं होगी।

खबरें और भी हैं…



Source link