CBSE, CISCE टर्म-1 एग्जाम: कोरोना से डरे स्टूडेंट पहुंचे सुप्रीम कोर्ट, बोले- ऑफलाइन के साथ ऑनलाइन एग्जाम का भी ऑप्शन मिले

0
53


  • Hindi News
  • Career
  • Regarding The Examinations, 6 Students Filed A Petition In The Supreme Court, Told The Demand Of Time For The Examination In Online Mode

11 घंटे पहले

CBSE और ICSE टर्म-1 के एग्जाम करीब हैं। यह एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित किए जाएंगे। इसके मुताबिक,16 नवंबर से सीबीएसई की माइनर सब्जेक्ट के एग्जाम होंगे, जबकि ICSE एग्जाम 22 नवंबर से शुरू होंगे। इस बीच परीक्षा को लेकर कंफ्यूजन भी जारी है। सुप्रीम कोर्ट में CBSE और ICSE के छह स्टूडेंट्स ने 10वीं और 12वीं के एग्जाम हाइब्रिड मोड में आयोजित कराने की मांग करते हुए अपील की है।

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) और काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE), दोनों ने कक्षा 10 और 12 के टर्म-12 एग्जाम ऑफलाइन मोड में आयोजित करने की घोषणा की है।

बोर्ड एग्जाम 2022 को हाइब्रिड मोड में लेने का ऑप्शन मांगा

सुप्रीम कोर्ट में छात्रों ने गुरुवार को CBSE और CISCE के बोर्ड एग्जाम को लेकर याचिका दायर की। याचिका में एग्जाम ऑनलाइन मोड में कराने की रिक्वेस्ट की गई है। स्टूडेंट्स ने सुप्रीम कोर्ट से मांग की है कि बोर्ड एग्जाम 2022 को हाइब्रिड मोड में लेने का ऑप्शन देने का निर्देश दिया जाए। इस संबंध में कई स्टूडेंट्स ने सोशल मीडिया पर भी अपनी बात रखी है। एक छात्रा नायशा नवीन श्रीवास्तव नाम की यूजर ने ट्वीट करके लिखा है कि लाइफ इन डेंजर।

बढ़ सकता है कोविड-19 फैलने का खतरा

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, याचिका दायर करने वाले स्टूडेंट्स को डर है कि प्रमुख विषयों के लिए बोर्ड की 2022 की डेट शीट में एग्जाम तीन सप्ताह में लगातार आयोजित होने हैं और इससे कोविड -19 फैलने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा सोशल डिस्टेंसिंग मेंटेन करने के लिए भी ऑनलाइन एग्जाम जरूरी हैं। इसलिए स्टूडेंट्स की मांग है कि परीक्षाएं हाइब्रिड मोड में आयोजित की जाएं।

ओएमआर शीट का सैंपल

ओएमआर आंसर शीट का एक सैंपल प्रैक्टिस के लिए स्कूलों को भेजा गया

इससे पहले सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं की टर्म 1 एग्जाम से कुछ दिन पहले, ओएमआर आंसर शीट का एक सैंपल प्रैक्टिस के लिए केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) द्वारा स्कूलों को भेज दिया गया है। सीबीएसई ने कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड एग्जाम 2022 टर्म 1 के लिए डेटशीट पहले ही जारी कर दी है। कक्षा 12 वीं और 10 वीं की एग्जाम 16 और 17 नवंबर से शुरू होगी। सीबीएसई द्वारा जारी दिशा-निर्देशों के अनुसार, छात्रों को ओएमआर शीट भरने के लिए केवल नीले या काले बॉलपॉइंट पेन का ही उपयोग करने की अनुमति होगी।

मेजर सब्जेक्ट की एग्जाम का शेड्यूल घोषित

लगभग एक महीने पहले सीबीएसई ने 10वीं और 12वीं की टर्म-1 के 22 मेजर सब्जेक्ट की एग्जाम का कार्यक्रम घोषित किया था। 10वीं की परीक्षा 30 नवंबर से 11 दिसंबर के बीच होंगी जबकि 12वीं की परीक्षा 1 दिसंबर से 22 दिसंबर के बीच होंगी। बोर्ड के परीक्षा नियंत्रक डॉ. संयम भारद्वाज ने बताया था कि बोर्ड ने सभी स्कूलों को माइनर विषयों की परीक्षा की डेटशीट अलग से भेजी है। 12वीं के माइनर विषयों की परीक्षा 16 नवंबर और 10वीं की 17 नवंबर से शुरू होगी।

सीबीएसई में फर्स्ट टर्म एग्जाम में सेल्फ सेंटर होंगे या दूसरे सेंटर बनाए जाएंगे, इसे लेकर कुछ दिनों में निर्णय होने वाला है। सिटी कोऑर्डिनेटर के अनुसार, स्कूलों के साथ बैठक होने के बाद इस संबंध में फैसला लिया जाएगा।

खबरें और भी हैं…



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here