Chafing Skin: गर्मी में इन लोगों को होती है चफिंग स्किन, जलन और दर्द से हो जाएगा बुरा हाल, जानें बचाव के उपाय

0
56


चफिंग स्किन एक तकलीफदायक समस्या है, जिसमें जलन, दर्द, चुभन और रैशेज से बुरा हाल हो जाता है. गर्मी के मौसम में कुछ लोगों को चफिंग स्किन की समस्या का सबसे ज्यादा खतरा होता है. जिन्हें इस समस्या से बचने के लिए जरूरी उपाय अपनाने चाहिए. चफिंग स्किन से बचाव (Chafing Skin Prevention Tips) आसान है, बस आपको इस आर्टिकल में बताए जा रहे टिप्स का ध्यान रखना है. आइए जानते हैं कि चफिंग स्किन क्या है और इसका खतरा किन लोगों को होता है.

Chafing Skin Meaning: चफिंग स्किन का मतलब और किन लोगों को इसका ज्यादा खतरा होता है?
गर्मी में पसीने के कारण त्वचा गीली और संवेदनशील हो जाती है. इस दौरान टाइट कपड़े पहनने के कारण त्वचा से कपड़े या त्वचा से त्वचा पर रगड़ खाने के कारण रैशेज, चुभन, जलन और दर्द की समस्या होने लगती है. जिसे चफिंग स्किन कहा जाता है. चफिंग स्किन का खतरा उन लोगों को ज्यादा होता है, जो इंटेंस फिजिकल एक्टिविटी करते हैं या फिर जिन की त्वचा का कपड़े या त्वचा से रगड़ खाने की ज्यादा संभावना होती है. जैसे-

  • टाइट अंडरवियर, ब्रा या जीन्स वगैराह पहनने वाले लोग
  • मोटापे से ग्रसित लोग
  • पीरियड्स के दौरान पैड का इस्तेमाल करने पर
  • खेलकूद करने वाले लोग
  • इंटेंस वर्कआउट करने वाले लोग
  • जिन की त्वचा संवेदनशील होती है, आदि

Chafing Skin Prevention: चफिंग स्किन से बचने के लिए अपनाएं ये आसान उपाय
अगर आप भी चफिंग स्किन का ज्यादा खतरा रखते हैं, तो इस असहज और कष्टदायक स्थिति से बचने के लिए निम्नलिखित टिप्स अपना सकते हैं.

स्किन को साफ और सूखा रखें – Clean and Dry Skin
चफिंग स्किन गंदगी और बैक्टीरिया के कारण हो सकती है. इससे बचने के लिए आपको रोजाना नहाना चाहिए और नहाने के बाद अपनी स्किन को आराम से सूखा लें. ज्यादा गीली जगह पर इंफेक्शन होने का खतरा ज्यादा होता है.

इन जगहों पर इस्तेमाल करें एंटी-चफिंग प्रॉडक्ट
अंदरुनी जांघ, बगल, हाथ के नीचे, ब्रा के नीचे या अंडरवियर के पास चफिंग स्किन होने का खतरा ज्यादा होता है. इसलिए इन जगहों पर स्किन जेल और एंटी-चफिंग क्रीम का इस्तेमाल करते रहें.

ढीले और आरामदायक कपड़े पहनें – Loose and Comfortable Clothes
चफिंग स्किन की समस्या से बचने के लिए आपको ढीले और आरामयदायक कपड़े पहनने चाहिए. जिससे शरीर को हवा लगती रहे और पसीना आसानी से सूख जाए. वहीं, ऐसे कपड़ों से रगड़ खाने का खतरा भी काफी कम होता है. जरूरत से ज्यादा टाइट कपड़े या सिंथेटिक फैब्रिक पहनने से चफिंग स्किन हो सकती है.

शरीर को हाइड्रेट रखें – Hydration
पसीने सूखने पर त्वचा पर नमक जैसा पदार्थ रह जाता है, जिसके कारण रगड़ खाने का खतरा बढ़ जाता है. लेकिन, पर्याप्त मात्रा में पानी पीने और शरीर को हाइड्रेट रखने से इस पदार्थ में कमी आती है और चफिंग का खतरा कम होता है.

किसी डॉक्टर से मिलें
अगर चफिंग स्किन से बचने के उपाय अपनाने के बाद भी आपकी समस्या कम नहीं हो रही है, तो आप किसी डॉक्टर से मिल लें. वह आपके परेशानी के पीछे का कारण समझकर सही इलाज प्रदान करेगा.

Disclaimer
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link