Children’s Day पर अपने बच्चे को गिफ्ट करें LIC की यह खास पॉलिसी, नौकरी से पहले बनेंगे लखपति

0
44


नई दिल्ली: आज बाल दिवस है. ऐसे में, आप अपने बच्चे के लिए आज कुछ अलग गिफ्ट प्लान कर सकते हैं. वर्तमान समय में बचत और निवेश (Money Back Plan) में लोगों का इंटरेस्ट बढ़ा है. बच्चे के जन्म के साथ ही कई मां-बाप उसके भविष्य की योजना (New Children’s Money Back Plan In Hindi) बनाने लगते हैं. लेकिन आपको बता दें कि अगर आप अपनी कमाई का कुछ प्रतिशत भी सेव करते हैं तो आपके बच्चे का भविष्य संवर सकता है.

एलआईसी (LIC) लेकर आया है आपके लिए एक बेहतरीन स्कीम – न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान (New Children Money Back Plan). इस स्कीम में निवेश कर आप अपने बच्चे के भविष्य को सुरक्षित बना सकते हैं. इस स्कीम में किया गया निवेश आपके बच्चे के लिए बाल दिवस का बेहतरीन गिफ्ट साबित होगा. 

न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान

अगर आप अपने बच्चे को बाल दिवस पर ऐसा उपहार देना चाहते हैं जो उसके भविष्य को सुरक्षित रख सके तो आज ही एलआईसी (LIC Child Plan In Hindi 2021) की स्कीम न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान (New Children Money Back Plan, LIC) में निवेश करना शुरू कर दीजिए. इस छोटी सी सेविंग्स से आपका बच्चा आने वाले समय में लखपति बन जाएगा. आपको बता दें कि इसके लिए आपको हर रोज केवल 150 रुपये बचाने होंगे.

ये भी पढ़ें- हवाई यात्रा हुई आसान! 32 नई डोमेस्टिक फ्लाइट शुरू, फटाफट करें टिकट बुक; यहां देखें रूट लिस्ट और किराया

क्या है ये पॉलिसी 

जीवन बीमा निगम की न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान पॉलिसी 25 साल के लिए की जाती है. साथ ही इसमें आपको मैच्योरिटी की रकम किस्तों में मिलती है. जब आपका बच्चा 18 साल का होता है तब पहली बार इसका भुगतान किया जाता है. दूसरी बार इसका बच्चे के 20 साल का होने पर और तीसरी बार 22 साल का होने पर भुगतान मिलता है.

रकम के साथ बोनस भी 

न्यू चिल्ड्रेन्स मनी बैक प्लान के तहत जीवन बीमाधारक को मनी बैक टैक्स के तौर पर बीमित राशि का 20-20 प्रतिशत मिलता है. इसके साथ ही, जब बच्चा 25 साल का हो जाता है तो उसे पूरी रकम वापस की जाती है. और बची हुई 40 प्रतिशत रकम के साथ बोनस भी दिया जाता है. इस तरह से इस पॉलिसी में निवेश करने से आपका बच्चा वयस्क होते ही लखपति बन जाएगा. 

ये भी पढ़ें- सिर्फ 50 हजार लगाकर शुरू करें यह शानदार बिजनेस, हर महीने होगी 1 करोड़ तक की कमाई

बचाएं बस 150 रुपये

बच्चे की भविष्य के लिए शुरू की गई इस बीमा की किस्त सालाना 55,000 रुपये की आती है. अगर इसको 365 दिन के हिसाब से देखें तो 25 साल में आपको कुल 14 लाख रुपये जमा करने होते हैं. वहीं, मैच्योरिटी पर आपको कुल 19 लाख रुपये मिलते हैं. लेकिन ध्यान रहे कि यह नियम तभी लागू होता है जब बीमा धारक की इस दौरान मौत न हो. अगर आप पैसे वापस नहीं लेना चाहते हैं तो पूरी रकम ब्याज के साथ पॉलिसी की मैच्योरिटी पर आपको मिलेगी.

क्या है इस पॉलिसी की खासियत 

1. पॉलिसी लेने के लिए उम्र सीमा शून्य से 12 साल तक है.
2. 60 प्रतिशत पैसा किस्तों में और 40 प्रतिशत मैच्योरिटी के समय बोनस के साथ मिलता है. 
3. इसके तहत कम से कम 1,00, 000 रुपये का बीमा लिया जा सकता है और अधिकतम की सीमा अनिश्चित है. .
4. अगर किस्तों का भुगतान नहीं लिया गया है तो ब्याज सहित एकमुश्त रकम मिलती है.

ये भी पढ़ें- पीएम मोदी आज जारी करेंगे आवास योजना की पहली किस्त, लिस्ट में ऐसे चेक करें नाम

पॉलिसी लेने के लिए ये डॉक्यूमेंट हैं जरूरी 

1. इस पॉलिसी के लिए माता-पिता का आधार कार्ड, पैन कार्ड और ऐड्रेस प्रूफ की जरूरत होती है. 
2. बीमाधारक के मेडिकल की जरूरत होती है. 
3. पॉलिसी लेने के लिए किसी एलआईसी ब्रांच में जाकर या किसी एजेंट से एक फॉर्म लेकर भरना होगा. 
4. अगर इस दौरान बीमाधारक की मौत हो जाती है तो बीमा की जमा की गई किस्त का 105 प्रतिशत भुगतान किया जाता है.

बिजनेस से जुड़ी अन्य खबरें पढने के लिए यहां क्लिक करें 





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here