Cinnamon Face Pack: 3 तरह से इस्तेमाल कर सकते हैं दालचीनी, जानें इनके फायदे

0
19


दालचीनी एक मसाला है, जो खाने का स्वाद बढ़ाने में काम आता है. लेकिन दालचीनी को स्किन के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं. दालचीनी को मुंहासे, ग्लोइंग स्किन और ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. आइए जानते हैं कि चेहरे के लिए दालचीनी फेस पैक कैसे तैयार कर सकते हैं.

Cinnamon Face Pack: चेहरे के लिए दालचीनी फेस पैक
अगर आप दालचीनी को चेहरे की समस्याओं को खत्म करने के लिए इस्तेमाल करना चाहते हैं, तो निम्नलिखित 3 तरीकों से फेस पैक तैयार किया जा सकता है.

1. झुर्रियां मिटाने के लिए फेस पैक
अगर आप कम उम्र में बूढ़ा दिखने से बचना चाहते हैं, तो झुर्रियां मिटाने वाला यह दालचीनी फेस पैक जरूर इस्तेमाल करें. इसके लिए आप उबले कद्दू के 4 टुकड़े लें और उसमें 1 चम्मच दूध और आधा चम्मच दालचीनी पाउडर मिला लें. इस दौरान आपको कद्दू के टुकड़े अच्छी तरह मैश करने हैं. अब इस पेस्ट को चेहरे पर लगाकर 15 मिटन बाद ठंडे पानी से धो लें.

2. मुंहासे हटाने के लिए फेस पैक
मुंहासे हटाने के लिए दालचीनी की 3-4 डंडी का पाउडर बना लें और उसमें 2 चम्मच शहद मिलाकर पेस्ट बना लें. इस पेस्ट को मुंहासों पर लगाएं और करीब 30 मिनट सूखने दें. इसके बाद चेहरा धो लें और ऐसा आप हफ्ते में 2 बार करें.

3. ग्लोइंग स्किन के लिए दालचीनी फेस पैक
अगर आप स्किन में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाकर ग्लोइंग स्किन पाना चाहते हैं, तो दालचीनी के इस फेस पैक का इस्तेमाल जरूर करें. इसके लिए आपको आधा चम्मच दालचीनी पाउडर के साथ 2 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बनाना है. अब इस पेस्ट को चेहरे व गर्दन पर लगाकर करीब 20 मिनट सूखने दें. इसके बाद फेसवॉश कर लें.

Banana Benefits: सुबह इस वक्त खाना शुरू करें 1 केला, कई बीमारियां रहेंगी दूर, मिलेंगे जबरदस्त फायदे

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link