Citroen eC3 होगी देश की सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार, Tata Tiago EV से होगा तगड़ा मुकाबला

0
18


हाइलाइट्स

सिट्रोएन की पहली इलेक्ट्रिक कार 2023 में लॉन्च की जाएगी.
Citroen eC3 को पहले कई बार टेस्टिंग करते हुए देखा गया है.
eC3 नाम से अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का टीजर जारी किया है.

नई दिल्ली. फ्रांस की कार निर्माता कंपनी सिट्रोएन भारत में अपनी पहली इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करने की तैयारी कर रही है. कार निर्माता के नए मॉडल C3 के आधार पर इलेक्ट्रिक कार को eC3 नाम दिया है और अगले साल की शुरुआत में लॉन्च होने की संभावना है. फ्रांसीसी कार निर्माता ने पहले पुष्टि की थी कि पहली इलेक्ट्रिक कार 2023 में लॉन्च की जाएगी.

सिट्रोएन ब्रांड के मालिक स्टेलेंटिस के सीईओ कार्लोस टवेरेस ने कहा था कि eC3 को नए रूप में लॉन्च किया जा सकता है. कंपनी ने संकेत दिया है इसे जनवरी की शुरुआत में दिल्ली में होने वाले इंडियन ऑटो एक्सपो में प्रदर्शित किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें- इस सस्ती SUV ने भारत में बनाया रिकॉर्ड, खरीदने के लिए लाइन में लगे 1 लाख से ज्यादा ग्राहक!

क्या सबसे सस्ती ईवी होगी?
Citroen eC3 को डेब्यू से पहले कई बार टेस्टिंग करते हुए देखा गया है. लॉन्च होने पर एसयूवी की तरह दिखने वाली इलेक्ट्रिक हैचबैक भारतीय सड़कों पर आने वाली सबसे सस्ती ईवी में से एक होने की संभावना है. यह टाटा टियागो ईवी को टक्कर देगी, जो वर्तमान में सेगमेंट में सबसे सस्ती इलेक्ट्रिक कार है.

ये भी पढ़ें-  240 किमी रेंज वाला e-स्कूटर लॉन्च, कीमत सिर्फ ₹70 हजार से शुरू, 100% हो जाएगा फाइनेंस

भारत में ही बनाई जाएगी कार
Citroen ने हाल ही में eC3 नाम से अपकमिंग इलेक्ट्रिक कार का टीजर जारी किया है. कार निर्माता ने कहा कि ज्यादा जानकारी जल्द ही शेयर की जाएगी. अगले कुछ हफ्तों में इसकी आधिकारिक शुरुआत तक होने की उम्मीद है. Citroen ने पहले पुष्टि की थी कि eC3 इलेक्ट्रिक वाहन भारत में स्थानीय रूप से बनाई जाएगी, जो कार निर्माता को आक्रामक रूप से इसकी कीमत तय में मदद करेगा.

ईवी की लागत बड़ी चुनौती
ईवी की लागत भारत में सबसे महत्वपूर्ण कारकों में से एक है, जहां 10 लाख से कम की इलेक्ट्रिक कार फिलहाल नहीं है. कार्लोस टावारेस ने पहले कहा था, “मध्यम वर्ग के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को किफायती कैसे बनाया जाए? यह सबसे बड़ी चुनौती है. केवल पहुंच ही एक पैमाना बना सकती है और तभी इसका पर्यावरण पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ सकता है.” ईवी के स्थानीय उत्पादन में मदद मिलेगी Citroen eC3 की कीमत को जितना हो सके कम रखें.

30 kWh की बैटरी से लैस होगी कार
लागत को कंट्रोल करने के लिए Citroen से उम्मीद की जा रही है कि वह बैटरी सामग्री की सप्लाई के लिए स्थानीय सप्लायर्स से डील कर सकती है. eC3 लगभग 30 kWh क्षमता वाली छोटी बैटरी के साथ आने की उम्मीद है. तवारेस ने कहा था, “भारत के लिए एक सस्ती कीमत पर इलेक्ट्रिक कॉम्पैक्ट कारों को बेचने में सक्षम होने का एक बड़ा अवसर है.”

Tags: Auto News, Autofocus, Automobile, Car Bike News, Electric Car, Electric Vehicles



Source link