Clove Benefits : यह लोग रात में सोने से पहले खा लें सिर्फ 2 लौंग, फायदे चौंका देंगे

0
18


Clove Boosts men’s Stamina: अगर आप शारीरिक कमजोरी की समस्या से परेशान हैं तो ये खबर आपके काम की है. हम आपके लिए लौंग के फायदे लेकर आए हैं. लौंग का इस्तेमाल मसाले के तौर पर किया जाता है. यह हर रसोई में आराम से मिल जाती है. इसका यौन समस्या से जूझ रहे पुरुषों के लिए बेहद फायदेमंद है. 

देश के मश्हूर आयुर्वेद डॉक्टर अबरार मुल्तानी कहते हैं कि आयुर्वेद में लौंग का अपना महत्व है. आयुर्वेद (Ayurveda) में अनेक दवाइयां हैं, जो सेहत की कई परेशानियों को दूर कर सकती हैं. इन्ही में से एक लौंग भी है, जो कोरोना काल में हमारी सेहत के लिए बेहद लाभकारी है.

लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्व 
लौंग में पाए जाने वाले पोषक तत्वों की बात करें तो यह जिंक, कॉपर, मैग्नीशियम से भरपूर होती है. लौंग में प्रोटीन, आयरन, कार्बोहाइड्रेट्स, कैल्शियम और सोडियम एसिड भरपूर मात्रा में पाया जाता है. 

पुरुषों के लिए कैसे फायदेमंद है लौंग
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, लौंग कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, पोटैशियम, सोडियम और जिंक जैसे खनिज से भरपूर होती है. लौंग का नियमित सेवन करने से यौन संबंधित समस्या से राहत मिलती है. यह पौरुष शक्ति बढ़ाने का काम करती है. लौंग में इय्जुनॉल और इय्जुनाइल तत्व होते हैं, जो हमारे माइंड को उत्तेजित व एनर्जी देते हैं. लौंग कोल्ड, लू व थकान में बहुत फायदेमंद है. इसके नियमित सेवन से स्टेमिना को बढ़ाया जा सकता है.

लौंग के फायदे (Health benefits of cloves) 

  1. लौंग पाचन एंजाइमों के स्राव को बढ़ाती है, जो कब्ज और अपच जैसे पाचन संबंधी विकारों को रोकती है. 
  2. अगर किसी को डायबिटीज बनती है तो रोज 2 लौंग का सेवन जरूर करना चाहिए. इससे डायबिटीज कंट्रोल रहती है. 
  3. लौंग में विटामिन सी और कुछ एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो शरीर में सफेद रक्त कोशिकाओं को बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं.
  4. लौंग में फ्लेवोनॉयड्स, मैंगनीज और यूजेनॉल होते हैं, जो हड्डी और संयुक्त स्वास्थ्य को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. लौंग का सेवन हड्डियों के घनत्व को बढ़ाने में मदद करता है. 

इस समय करें लौंग का सेवन
डॉक्टर अबरार मुल्तानी के अनुसार, अगर आप रोज रात को सोने से पहले 2 लौंग खाकर एक गिलास गुनगुना पानी पी लेते हैं, तो इससे पेट संबंधी कई रोग दूर हो जाते हैं. इसके अलावा आप खाली पेट भी लौंग का सेवन कर सकते हैं.

ये भी पढ़ें: Weight Loss Tips: मोटापे से परेशान हैं तो फॉलो करें यह असरदार फॉर्मूला, तेजी से घटेगा आपका वजन

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here