CNG Price Hike: नए साल की शुरुआत से पहले महंगाई की मार, अब गाड़ी चलना हुआ और महंगा

0
25


CNG Price In Delhi: नए साल की शुरुआत में अभी कुछ दिन बचे हुए हैं, उससे पहले ही जनता पर महंगाई की मार पड़ने वाली है. खबर है कि शनिवार से सड़कों पर गाड़ी चलना लोगों के लिए और ज्यादा महंगा हो जाएगा. बता दें कि राजधानी दिल्ली में सीएनजी की कीमतों में इजाफा किया गया है. नई कीमतें 17 दिसंबर 2022 की सुबह (6 बजे) से लागू कर दी जाएंगी. पहले 1 किलो सीएनजी के लिए आपको 78.61 रुपये चुकाने पड़ते थे लेकिन बढ़ी हुई कीमतों के अनुसार आपको 1 किलो के लिए 79.56 रुपये देने पड़ेंगे यानी कि एक किलो के लिए अब आपको 95 पैसे अधिक देने होंगे.

8 अक्टूबर को सीएनजी की कीमतों में हुए थे बदलाव

इससे पहले 8 अक्टूबर को सीएनजी की कीमतों में बदलाव किया गया था. आईजीएल के अनुसार 8 अक्टूबर को सीएनजी की कीमतों में 3 रुपये का इजाफा किया गया था. इसके बाद सीएनजी की कीमत 78.61 रुपये किलोग्राम हो गई थी जो पहले 75.61 रुपये किलोग्राम थी. आपको बता दें कि यह कदम तब उठाया गया था जब केंद्र सरकार द्वारा 1 अक्टूबर से प्राकृतिक गैस की कीमतों में 40 फीसदी का इजाफा किया जाना था.

उत्पादित गैस का दाम तय करती है सरकार

आपको बता दें कि भारत में उत्पादित गैस की कीमतें सरकार खुद तय करती है. एक साल में दो बार इसकी कीमतों में बदलाव किया जाता है. पहला बदलाव 31 मार्च को किया जाता है जबकि दूसरा बदलाव 30 सितंबर को किया जाता है. दामों में पहली बढ़ोत्तरी 1 अप्रैल से 30 सितंबर के बीच लागू की जाती है जबकि दूसरी बढ़ोत्तरी 1 अक्टूबर से 30 मार्च के बीच लागू की जाती है. इस तरह सीएनजी के दामों के बढ़ने से सड़कों पर चलने वाली गाड़ियों का खर्च बढ़ जाएगा और लोगों की आवाजाही का खर्च भी बढ़ सकता है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link