Common Disease in Winters: ठंड में इन 9 बीमारियों से एकदम दूर रहें, 1 तो सीधा अस्पताल पहुंचा देती है

0
25


ठंड का मौसम पूरे चरम पर है और लोग इसका लुत्फ उठा रहे हैं. लेकिन ये मत भूल जाइए कि सर्दी में कुछ बीमारियों का खतरा बहुत ज्यादा होता है. इसमें से कुछ बीमारियां ऐसी भी होती हैं, जो आपको सीधा अस्पताल पहुंचा सकती है. आइए जानते हैं कि Winters में किन बीमारियों से बचाव करना जरूरी है.

Common disease in winters: सर्दियों में इन 9 बीमारियों का होता है सबसे ज्यादा खतरा
जेपी अस्पताल के डिपार्टमेंट ऑफ रेस्पिरेटरी एंड क्रिटिकल केयर मेडिसिन में बतौर एडिशनल डायरेक्टर डॉ. शैलेंद्र गोयल ने यह जानकारी दी है. जैसे-

1. गले में सूजन
गले में सूजन का मुख्य कारण वायरल इंफेक्शन होता है. जो कि बार-बार शारीरिक तापमान बदल जाने के कारण सर्दी में सबसे ज्यादा होता है. इसलिए, अगर आप घर से बाहर जा रहे हैं, तो सर्दियों में चेहरे को ढककर रखें और गले में सूजन होने पर नमक के पानी से गरारे करें.

ये भी पढ़ें: छुट्टियों में हिल स्टेशन जाने से पहले इन बातों को जरूर जान लें, वरना उठानी पड़ सकती है मुसीबत

2. हार्ट अटैक
आपने कई बार देखा होगा कि सर्दियों में हार्ट अटैक के मामले काफी बढ़ जाते हैं. क्योंकि, ठंड के कारण हाई ब्लड प्रेशर बढ़ जाता है, जिससे दिल पर दबाव पड़ता है. सर्दी की यह बीमारी आपको सीधा अस्पताल पहुंचा सकती है. इसलिए जितना हो सके घर में रहें और गर्म कपड़ों का खास ख्याल रखें. ताकि ठंड से बच सकें.

3. होंठ पर छाले
ठंड के कारण होने वाले होंठ पर छालों को cold sores कहा जाता है. इससे बचने के लिए पर्याप्त नींद लें और शरीर को आराम दें. आप होंठो को मॉश्चराइज भी रखें.

4. अस्थमा
सर्दी में ठंडी हवा के कारण अस्थमा का अटैक आ सकता है. यह काफी आम सर्दी की बीमारी है. इसलिए अपने आप को ढककर रखें और गर्म कपड़े पहनें. जितना हो सके, घर में रहें और इनहेलर्स को अपने पास रखें.

5. ड्राई स्किन
ठंड के मौसम में त्वचा रूखी होना काफी आम स्किन प्रॉब्लम्स है. जिससे बचने के लिए स्किन को मॉश्चराइज रखना चाहिए. खासतौर से नहाने के बाद और ठंड के संपर्क में त्वचा को ना आने दें. इसलिए गर्म कपड़े पहनें.

ये भी पढ़ें: कड़ाके की ठंड में शीतलहर का कहर, अपने बाल और त्वचा को ऐसे बचाएं, जानें जरूरी टिप्स

6. कान का इंफेक्शन
किसी भी मौसम के मुकाबले सर्दी में कान का इंफेक्शन बहुत ज्यादा होता है. ऐसा मौसम में बदलाव होने के कारण होता है. कान के इंफेक्शन से बचने के लिए धुएं से दूर रहें, बीमार लोगों से उचित दूरी रखें और पर्याप्त आराम लें.

7. कोल्ड और फ्लू
सर्दियों में सर्दी और फ्लू से काफी बचना होता है. क्योंकि, ठंड में फ्लू के संपर्क में आने का बड़ा खतरा होता है. इससे बचने के लिए बीमार व्यक्तियों से उचित दूरी बनाकर रखें और हाथों को अच्छी तरह धोएं. आंख या नाक को बार-बार ना छुएं और हर साल फ्लू से बचाव का टीका जरूर लें.

8. जोड़ों में दर्द
अगर आपको जोड़ों में दर्द रहता है, तो सर्दी में यह दर्द बढ़ सकता है. इससे आपके जोड़ों के कार्य करने की क्षमता कम हो जाती है. इससे बचने के लिए शरीर को गर्म रखने के लिए गर्म कपड़े पहनें और एक्सरसाइज करें.

9. अर्थराइटिस
ठंड में अर्थराइटिस की बीमारी गंभीर हो जाती है. डॉक्टर के मुताबिक, इसके पीछे का कोई पुख्ता प्रमाण तो नहीं मिला है, लेकिन यह समस्या आपको सर्दी में काफी परेशान करती है. इससे बचने के लिए शारीरिक गतिविधि को बढ़ाने की कोशिश करें.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here