Control Hair Fall: गंजेपन से बचने के लिए कंट्रोल करें हेयर फॉल, घर पर अपनाएं ये घरेलू उपाय

0
34


Hair Fall Control Tips: हेयर फॉल का सबसे आम कारण बालों व जड़ों का कमजोर होना है. जिसके कारण बाल ढीले होकर अपनी जड़ों से हटना शुरू कर देते हैं. अगर आप बालों को मजबूती प्रदान नहीं करते हैं, तो हेयर फॉल कंट्रोल (hair fall control) करने वाला कोई भी शैंपू या कंडीशनर बालों का झड़ना बंद नहीं कर पाएगा. बालों का झड़ना रोकने के लिए आपको घर पर मौजूद इन घरेलू उपायों का इस्तेमाल करना चाहिए, जिन्हें अपनाना काफी किफायती है.

Control Hair Fall Tips: हेयर फॉल को कंट्रोल करने वाले टिप्स

जैतून का तेल
हेयर फॉल कंट्रोल करने के लिए जैतून का तेल (Hair Fall Control Oil) फायदेमंद होता है. इस तेल में कई पोषक तत्वों के साथ ओमेगा-3 फैटी एसिड होते हैं. जो बालों की जड़ों को सीधे तौर पर पोषण देते हैं और प्राकृतिक नमी प्रदान करते हैं. इससे बाल मजबूत होने लगते हैं.

अंडा
अंडा खाने के साथ बालों में लगाना भी फायदेमंद होता है. यह बालों को प्रोटीन के साथ विटामिन बी, आयरन जैसे न्यूट्रिशन देता है. जिससे बाल  मजबूत बनने के साथ लंबे बनते हैं और घने होने लगते हैं.

एलोवेरा
डैंड्रफ के कारण भी बालों की जड़ें कमजोर होने लगती हैं. जिसे ठीक करने के लिए आप एलोवेरा का इस्तेमाल कर सकते हैं. इससे सिर में होने वाली खुजली भी खत्म होती है. एलोवेरा जेल स्कैल्प की सेल्स को नयी जान देता है और हेयर फॉल कंट्रोल करता है.

आंवला
वर्षों से हेयर फॉल कंट्रोल के लिए आंवला का इस्तेमाल किया जाता रहा है. क्योंकि, इसमें विटामिन सी, अमिनो एसिड और कई सारे एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं. जो बालों को जड़ों से लेकर सिरों तक मजबूत बनाते हैं और बालों का झड़ना रुक जाता है.

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link