Control High BP: इन उपायों से तुरंत नीचे आ जाएगा हाई ब्लड प्रेशर, असर देखकर हैरान हो जाएंगे आप

0
15


Control High BP: शरीर का ब्लड प्रेशर ज्यादा होना एक खतरनाक समस्या हो सकती है. इसके कारण दिल का दौरा, स्ट्रोक जैसी जानलेवा स्थिति खड़ी हो सकती है. अक्सर आप इंटरनेट पर हाई ब्लड प्रेशर (High Blood Pressure) से बचने के उपाय खोजते होंगे, लेकिन क्या आप जानते हैं कि हाई ब्लड प्रेशर को तुरंत नीचे कैसे लाया जा सकता है. अगर नहीं जानते हैं तो इस आर्टिकल को पूरा पढ़ें और हाई बीपी लेवल को तुरंत कंट्रोल करने के घरेलू उपायों को जानें.

वैसे को ब्लड प्रेशर का लेवल आपकी उम्र, फिजिकल एक्टिवीटी और सेहत पर निर्भर करता है. आमतौर पर ब्लड प्रेशर का नॉर्मल रेंज 120/80 माना जाता है. अगर आपका ब्लड इससे रेंज से ज्यादा है तो कम करने के लिए नीचे बताए गए उपायों को आप अपना सकते हैं.

गहरी सांस लें– बीपी हाई होने पर सबसे पहले गहरी सांसें लेना शुरू करें और दो सेकेंड के लिए सांस को होल्ड करें. अब सांस को धीरे-धीरे छोड़ें. इन प्रक्रिया को कुछ देर तक दोहराए.
रेस्ट करें– अक्सर तनाव के कारण शरीर का ब्लड प्रेशर अचानक बढ़ जाता है. यह तनाव शारीरिक या फिर मानसिक भी हो सकता है. इसलिए, जब आपका ब्लड प्रेशर बढ़ जाए तो बिस्तर पर लेटकर कुछ देर आराम करें. साथ ही, अपने दिमाग को शांत रखने का प्रयास करें. आप चाहें तो सुकून देने वाले गाने या फिर कोई किताब पढ़ें.
गर्म पानी से नहाएं– गर्म पानी से नहाने से भी शरीर का हाई ब्लड प्रेशर कंट्रोल होता है. ऊपर बताए गए दोनों उपायों से बीपी कंट्रोल नहीं हो रहा है तो गर्म पानी से जरूर नहाएं. इससे मसल्स और नसों से तनाव कम होगा और खून का फ्लो अच्छा होगा. ध्यान रखें कि अगर आपका ब्लड प्रेशर काफी ज्यादा बढ़ गया है तो तुरंत डॉक्टर के पास जाएं.

लाइफस्टाइल में ये करें बदलाव

  • शरीर का वजन कंट्रोल में रखें
  • धूम्रपान ना करें
  • शराब या कैफीन का सेवन ज्यादा ना करें
  • पर्याप्त नींद लें
  • तनाव से दूर रहने की कोशिश करें
  • रिफाइंड कार्ब्स प्रोसेस्ड, शुगर और सोडियम फूड का कम सेवन करें
  • प्रतिदिन व्यायाम करें

Disclaimer:
इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link