COVID-19 New Wave: चीन में कहर बरपा रहा Omicron BF.7 वेरिएंट, इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने जारी किया अलर्ट

0
19


Covid-19 New Wave: चीन में कोविड के मामलों में अचानक उछाल ने देश के डॉक्टरों को हैरान कर दिया है. विशेषज्ञों ने मामलों में इस उछाल को देश में कोरोना की एक नई लहर की शुरुआत करार दिया है जो अगले कुछ हफ्तों में और खराब हो सकती है. चीन के अधिकांश अस्पताल चिकित्सा आपूर्ति, हॉस्पिटल बेड, आईसीयू उपकरण आदि की भारी कमी का सामना कर रहे हैं. एक नए विश्लेषण के अनुसार, चीन में हालात और बदतर हो सकते हैं, यह हर दिन 10 लाख लोग कोविड से संक्रमित और 5 हजार मौत का आंकड़ा पहुंच सकता है. चीन के अलावा, कोरोना के इस वेरिएंट जापान और अमेरिका में भी हाहाकार मचा हुआ है.

चीन, जापान और अमेरिका में COVID-19 की वर्तमान स्थिति का संज्ञान लेते हुए, भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को देश की स्थिति पर चर्चा करने के लिए एक उच्च-स्तरीय बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया है. बता दें कि केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने गुरुवार को अपडेट दिया कि भारत ने 185 नए कोविड मामले सामने आए हैं, जबकि एक्टिव केस घटकर 3,402 रह गए हैं. इसी बीच इंडियन मेडिकल एसोसिएशन ने अलर्ट जारी करते हुए जनता से तत्काल प्रभाव से कोविड उचित व्यवहार का पालन करने की अपील की.

Omicron BF.7 के लक्षण
रिपोर्टों के अनुसार, BF.7 वेरिएंट ज्यादातर ऊपरी रेस्पिरेट्री ट्रैक (सांस लेने वाली नली) को प्रभावित करता है. कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों के लिए यह घातक साबित हो सकता है. BF.7 वेरिएंट के कुछ लक्षण हैं-

  • बुखार
  • खांसी
  • गले की खराश
  • नाक बहना
  • ज्यादा थकान
  • उल्टी और दस्त जैसे गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल समस्या

क्या है ओमिक्रोन BF.7 वेरिएंट
यह वेरिएंट ओमिक्रोन फैमिली का हिस्सा है और यह उसी के उत्परिवर्तन से जन्मा है. यह पुराने सभी वेरिएंट से ज्यादा खतरनाक है, क्योंकि यह काफी तेजी से ट्रांसमिट होता है. इसके अलावा, इसका इन्क्यूबेशन पीरियड भी कम है, जिससे लोग आसानी से संक्रमित हो जाते हैं. 

Disclaimer: इस जानकारी की सटीकता, समयबद्धता और वास्तविकता सुनिश्चित करने का हर सम्भव प्रयास किया गया है. हालांकि इसकी नैतिक जिम्मेदारी ज़ी न्यूज़ हिन्दी की नहीं है. हमारा आपसे विनम्र निवेदन है कि किसी भी उपाय को आजमाने से पहले अपने चिकित्सक से अवश्य संपर्क करें. हमारा उद्देश्य आपको जानकारी मुहैया कराना मात्र है.





Source link