Croatia vs Brazil: चैंपियन ब्राजील को मात देकर सेमीफाइनल में पहुंचा क्रोएशिया, नेमार के खिताब का सपना टूटा

0
18


Croatia vs Brazil: फीफा वर्ल्ड कप 2022 में क्रोएशिया ने 5 बार के चैंपियन ब्राजील को शिकस्त देकर सेमीफाइनल में जगह बना ली है. क्रोएशिया ने ब्राजील को पेनाल्टी शूट आउट में 4-2 से शिकस्त दी है. क्रोएशिया के गोलकीपर ने कमाल का खेल दिखाया. क्वार्टर फाइनल में मिली हार के साथ ही स्टार फुटबॉलर नेमार के खिताब का सपना टूट गया है.

क्रोएशिया को मिली जीत 

नेमार ने एक्सट्रा टाइम में गोल कर ब्राजील को आगे कर दिया था. लेकिन उसके बाद ब्राजील की बढ़त ज्यादा देर तक टिक नहीं पाई और कभी ना हार मानने वाले क्रोएशिया टीम की तरफ से 117वें मिनट में ब्रूनो पेट्कोविच ने गोलकर टीम को बराबरी पर ला दिया. जिससे मुकाबला पेनाल्टी शूटआउट में चला गया. जहां क्रोएशिया ने फीफा वर्ल्ड कप 2022 का सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए नंबर-1 फुटबॉल टीम ब्राजील को हरा दिया. 

क्रोएशिया के गोलकीपर ने किया कमाल 

निर्धारित समय तक दोनों ही टीमों की तरफ कोई भी गोल नहीं कर पाया. लेकिन ब्राजील ने ज्यादातर समय गेंद को अपने पास रखा. मैच में क्रोएशिया के गोलकीपर डोमिनिक लिवाकोविच ब्राजील और गोल के बीच दीवार बनकर खड़े रहे. उन्होंने मैच में कई गोल बचाए और ब्राजील के प्लेयर्स के आक्रामक हमले नाकाम कर दिए. पेनाल्टी शूट आउट में क्रोएशिया टीम हमेशा से ही अच्छा प्रदर्शन करती आई है. 

पेनाल्टी शूट आउट रहा है मजबूत पक्ष 

पेनाल्टी शूटआउट में क्रोएशिया के लिए निकोला वलासिच, लोवारो माजेर, लुका मोड्रिच और मिस्वाल ओरिसिच ने गेंद को गोलपोस्ट में डाला. वहीं, ब्राजील के लिए कासेमिरो और पेड्रो ने गोल किए और रोड्रिगो और अनुभवी डिफेंडर मार्किन्होस  गोल करने से चूक गए और क्रोएशिया ने मैच 4-2 से अपने नाम कर लिया और शानदार अंदाज में सेमीफाइनल में अपनी पक्की कर ली है. 

पेनाल्टी शूटआउट के सिकंदर 

क्रोएशिया टीम ने ब्राजील वाले मैच को मिलाकर फीफा वर्ल्ड कप में पेनाल्टी शूटआउट में कुल 4 मैच खेले हैं और चारों में जीत दर्ज की है. इससे पहले उन्होंने जापान को भी पेनाल्टी शूटआउट में शिकस्त दी थी. क्रोएशिया टीम ने साल 2018 के फीफा वर्ल्ड कप में फ्रांस से 4-2 से हार गई थी. क्रोएशिया ने अपने विश्व कप इतिहास में तीसरी बार सेमीफाइनल में पहुंची है. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं

 





Source link