Currency Notes: 1000 और 2000 रुपये के नोटों को लेकर RBI ने दी बड़ी जानकारी, 1 जनवरी से होगा ये बड़ा बदलाव!

0
16


Currency Note Latest News: केंद्र सरकार (Central Government) की तरफ से देशभर में हुई नोटबंदी के बाद में अब नए साल से पहले 1000 (1000 Rupees Note) और 2000 रुपये (2000 Rupees Note) को लेकर बड़ी खबर सामने आ रही है. केंद्र सरकार जल्द ही देशभर में एक बार फिर से 1000 रुपये के नोट शुरू करने जा रही है. इसको लेकर सोशल मीडिया (Social Media) पर कई तरह की पोस्ट देखने को मिल रही हैं. रिजर्व बैंक (RBI) की ओर से नोटों को जारी किया जाता है. क्या आरबीआई ने बताया है कि 1 जनवरी से 1000 रुपये का नया नोट आ जाएगा… आइए जानें क्या है पूरा मामला?

नए साल में आएंगे 1000 रुपये के नोट
जल्द ही नया साल शुरु होने जा रहा है और इस बीच रिजर्व बैंक एक हजार रुपये का नया नोट जारी करने जा रही है. 1 जनवरी 2023 से देश में कई तरह के नियम बदल जाएंगे. इस बीच क्या आरबीआई 1000 रुपये के नए नोट जारी करेगा…. और 2000 रुपये के सभी नोट बैंक में वापस लौट जाएंगे.

PIB ने किया ऑफिशियल ट्वीट
पीआईबी फैक्ट चेक ने अपने ऑफिशियल ट्वीट में लिखा है सोशल मीडिया पर वायरल वीडियों में दावा किया जा रहा कि 1 जनवरी से 1 हजार का नया नोट आने वाले हैं और 2 हजार के नोट बैंकों में वापस लौट जाएंगे. पीआईबी ने बताया कि यह दावा पूरी तरह से फर्जी है. 

केंद्र सरकार का नहीं है कोई प्लान
पीआईबी ने फैक्ट चेक में पाया है कि यह पोस्ट पूरी तरह से फेक है. रिजर्व बैंक की ओर से इस तरह का कोई भी प्लान नहीं बनाया गया है और न ही इस तरह 2000 रुपये के नोटों को वापस लेने का कोई प्लान है.  केंद्र सरकार ने कहा है कि इस तरह की किसी भी पोस्ट को शेयर न करें.

वायरल मैसेज का आप भी करा सकते हैं फैक्ट चेक
अगर आपके पास भी इस तरह का कोई मैसेज आता है तो बिल्कुल भी परेशान न हो. इस तरह के फर्जी मैसेज को किसी के साथ शेयर न करें. इसके अलावा आप भी किसी भी खबर का फैक्ट चेक करा सकते हैं. इसके लिए आपको ऑफिशियल लिंक https://factcheck.pib.gov.in/ पर विजिट करना है. इसके अलावा आप वॉट्सऐप नंबर +918799711259 या ईमेलः [email protected] पर भी वीडियो भेज सकते हैं. 

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi – अब किसी और की ज़रूरत नहीं





Source link