Dandruff and Hair fall: ठंड में ये गलती करने से सिर में भर जाएगा डैंड्रफ, होने लगेगा खतरनाक हेयर फॉल

0
118


Dandruff and Hair Fall in Winters: ठंड के मौसम में बालों की जरूरत और दिक्कतें बदल जाती हैं, जिस वजह से बालों को अलग देखभाल की जरूरत होती है. सर्दी में गर्मी जैसे हेयर टिप्स का इस्तेमाल करना गलती होगी और यह भूल आपके बालों पर काफी भारी पड़ सकती है. हेयर केयर में गलती करने से डैंड्रफ की समस्या काफी बढ़ सकती है और बाल कमजोर बन सकते हैं. जिसके कारण हेयर फॉल गंभीर रूप से होने लगेगा.

आइए जानते हैं कि डैंड्रफ और हेयर फॉल से बचने (Dandruff and hair fall problem) के लिए ठंड के मौसम में किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

ये भी पढ़ें: Skin Care for Men: हर पुरुष को इन Tips का रखना चाहिए ध्यान, मॉडल जैसे स्मार्ट दिखेंगे आप

Hair care tips: सर्दी में ना करें हेयर केयर से जुड़ी ये गलती
विंटर में स्किन ड्राई हो जाती है, जिससे सिर की ऊपरी त्वचा जिसे स्कैल्प कहते हैं, वो भी झड़ने लगती है. यह डेड स्किन सेल्स ही डैंड्रफ (dandruff meaning in hindi) कहलाता है, जो पूरे समय स्कैल्प पर मौजूद होता है. इस दौरान हेयर केयर में निम्नलिखित गलती करने से नुकसान बढ़ सकता है.

बालों में हमेशा तेल लगाना
बालों के लिए तेल काफी जरूरी है. जिससे बालों को प्राकृतिक नमी मिलती है. लेकिन सर्दियों में ज्यादातर समय बालों में तेल लगाने से डैंड्रफ त्वचा पर जम सकता है और अपने साथ धूल-मिट्टी व गंदगी को भी खींच सकता है. जिससे स्कैल्प को सांस लेने का मौका नहीं मिलता और वह अनहेल्दी होने लगती है. इसलिए, सर्दी के मौसम में नहाने से 1 या 2 घंटा पहले तेल लगाएं और फिर शैंपू कर लें. रात भर तेल लगाकर सोने से भी बचें.

ये भी पढ़ें: WATCH Harnaaz Sandhu Workout: मिस यूनिवर्स हरनाज संधू का वर्कआउट देखकर छूट जाएगा पसीना, फिट बॉडी का ये है राज

ज्यादा शैंपू करना
डैंड्रफ और गंदगी को साफ करने के लिए अच्छी तरह शैंपू करना चाहिए. लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप अत्यधिक शैंपू का इस्तेमाल करें या फिर रोजाना शैंपू करें. बाल कितने दिन में धोने चाहिए, यह आपके बालों की हेल्थ और टाइप पर निर्भर करता है. जरूरत से ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प ड्राई बन जाती है और यह डैंड्रफ की समस्या (tips to prevent dandruff) को काफी अधिक बढ़ा देती है. जिसके साथ खोपड़ी में खुजली (Itchy Scalp problem) और कमजोर बालों की समस्या भी हो सकती है. जो कि गंभीर हेयर फॉल का कारण (Hair fall) बन सकता है.

Tips to stop hair fall: गीले बालों में ही कंघी करना
अधिकतर लोग सिर धोने के लिए गुनगुने पानी का इस्तेमाल करते हैं. जिससे बालों की जड़े थोड़ी खुल जाती हैं और बाल टूटने का खतरा अधिक होता है. ऐसे में कंघी करने से हेयर फॉल हो सकता है और बाल कमजोर हो जाते हैं. चूंकि सर्दी में बाल सूखने में काफी समय लगता है, इसलिए लोग हेयर केयर से जुड़ी यह गलती अक्सर करते रहते हैं. वहीं, हेयर ड्रायर का अधिक इस्तेमाल भी बालों के लिए नुकसानदायक हो सकता है.

यहां दी गई जानकारी किसी भी चिकित्सीय सलाह का विकल्प नहीं है. यह सिर्फ शिक्षित करने के उद्देश्य से दी जा रही है.





Source link